शिक्षक की नौकरी चाहिए तो देना होगा ये एग्जाम

टीचिंग प्रोफेशन को लेकर बढ़ा है  रुझान -  युवाओं में टीचिंग प्रोफेशन को लेकर रुझान बढ़ा है क्योकि टीचिंग फील्ड में जॉब के बेहतरीन अवसर भी हैं।

देनी होंगी विशेष परीक्षाएं -  टीचर बनने के लिए किसी विषय में सिर्फ कोर्स करना ही काफी नहीं है। इसके लिए आपको कुछ विशेष परीक्षाएं भी पास करनी होंगी।

TGT परीक्षा -  टीजीटी परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को ग्रेजुएट और बीएड होना अनिवार्य है। यदि उम्मीदवार टीजीटी परीक्षा उत्तीर्ण कर लेता है, तो वह शिक्षक के रूप में 6th क्लास से 10th क्लास के बच्चों को पढ़ा सकता है।

PGT परीक्षा -  पीजीटी परीक्षा के लिए उम्मीदवार को पोस्ट ग्रेजुएट के साथ बीएड पास होना भी अनिवार्य है। यदि उम्मीदवार पीजीटी परीक्षा पास कर लेता है तो वह 10th क्लास से 12th क्लास तक के बच्चों को पढ़ा सकता है।

B.ED परीक्षा -  B.Ed ((Bachelor of Education) एक 2 साल का PG Course है। Course को करने के बाद आप higher secondary और secondary Teacher के लिए जा सकते है।

TET परीक्षा -  उम्मीदवार बीएड परीक्षा के बाद TET यानी कि Teacher Eligibility Test परीक्षा में भी भाग ले सकता है। यदि उम्मीदवार TET परीक्षा में पास हो जाते हैं तो उन्हें राज्य सरकार द्वारा कुछ निश्चित समय तक एक सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।

यूजीसी नेट परीक्षा -  यदि उम्मीदवार कॉलेज में लेक्चरर की नौकरी चाहता है तो उस उम्मीदवार को यह परीक्षा पास करनी पड़ती है। UGC नेट की यह परीक्षा साल में दो बार दिसंबर और जून माह में आयोजित की जाती है।

D.EL.ED परीक्षा -  D.El.Ed जिसकी Full Form ( Diploma in Elementary Education) होती है जो की 2 साल का Diploma Course है। जिसे आप सिर्फ दो साल में Complete कर सकते है।

Download Best Teaching Exam Books, Test Series, Study Notes & More..