साइंस स्टूडेंट्स Pharmacy  में बना सकते हैं शानदार करियर, मिलेगी अच्छी  नौकरी

फार्मेसी की पढ़ाई के लिए दाखिला - सबसे अहम और बेसिक जरूरत है कि 12वीं (10+2) में विज्ञान यानी साइंस स्ट्रीम होनी चाहिए। किसी भी फार्मा पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए, उम्मीदवारों को विशेष पाठ्यक्रम के लिए जरूरी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होती है।

फार्मेसी में डिप्लोमा (D.pharma) - उम्मीदवारों ने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और गणित के साथ उच्च माध्यमिक शिक्षा पूरी की हो तो वह इसे चुन सकते हैं।

फार्मेसी में स्नातक (B. Pharma) - उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय या राज्य स्तरीय शिक्षा बोर्ड से अपनी उच्च शिक्षा पूरी की हो। भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित या जीव विज्ञान और अंग्रेजी विषयों का अध्ययन किया हो। कम से कम 17 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हों।

मास्टर ऑफ फार्मेसी (M. Pharma) - फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया (PCI) से स्वीकृत किसी फार्मेसी कॉलेज से जरूरी अंकों के साथ स्नातक यानी बी. फार्मा (B.Pharma) की डिग्री पूरी की हो।

डॉक्टर ऑफ फार्मेसी (D. Pharma) - ये छह साल का पाठ्यक्रम होता है। उम्मीदवारों को किसी भी राज्य या राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड से उच्च शिक्षा पूरी की होनी चाहिए। इतना ही नहीं अतिरिक्त विषय के रूप में गणित या जीव विज्ञान (BIOLOGY) के साथ अनिवार्य विषयों के रूप में भौतिकी (Physics) और रसायन विज्ञान (Chemistry) का अध्ययन किया हो।

फार्मेसी में करियर -

फार्मास्युटिकल कंपनी या फार्मासिस्ट - कोर्स के बाद आप फार्मास्युटिकल कंपनी में काम कर सकते हैं या फार्मासिस्ट के रूप में अभ्यास कर सकते हैं। सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्रों में छात्रों के लिए बड़ी संख्या में अवसर उपलब्ध हैं।

सरकारी क्षेत्र में अच्छे अवसर - आप सरकारी क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी विदेशी कंपनी में भी काम कर सकते हैं।

मैनेजमेंट और मार्केटिंग - फार्मास्युटिकल मैनेजमेंट और मार्केटिंग क्षेत्र में प्रोडक्शन मैनेजर, मेडिकल रिप्रेजेंटेटिव, एरिया मैनेजर आदि के रूप में भी अपना करियर बना सकते हैं।