साइंस की फील्ड में ये 5 कोर्स करने के बाद स्टूडेंट्स हो सकते हैं मालामाल

B.Arch में छात्रों को विभिन्न आर्किटेक्चरल डिज़ाइन तकनीकों, ग्राफिक्स, और आर्किटेक्चरल डिजाइन की स्किल सीखाई जाती है। B.Arch के बाद, आप एक प्रोफेशनल आर्किटेक्ट बन सकते हैं। आप इंटीरियर डिजाइनिंग में भी करियर बना सकते हैं। 

B.Arch 

बैचलर ऑफ प्लानिंग एंड डिजाइन कोर्स में योजना, और विकास के क्षेत्र में स्पेशलाइजेशन प्रदान की जाती है। इस कोर्स में छात्रों को शहरों से जुड़े कई क्षेत्रों में ट्रेनिंग दी जाती है, जैसे कि डिजाइन, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, और प्रॉब्लम मैनेजमेंट।

बैचलर ऑफ प्लानिंग एंड डिजाइन

BE/B.Tech टेक्निकल एजुकेशन में ग्रेजुएशन प्रोग्राम है। इसमें सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, कम्प्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग आदि होते हैं।  

BE/B.Tech

तीनों ही ग्रेजुएशन लेवल के कोर्स हैं जिनमें साइंस और कंप्यूटर से संबंधित विषयों पर ध्यान केंद्रित है। BCA और BCS के ग्रेजुएट्स को सॉफ़्टवेयर डेवेलपमेंट क्षेत्र में जॉब मिल सकती है। आप वेब डिज़ाइनर और डेवेलपर, डेटा एनालिस्ट, नेटवर्क इंजीनियर बन सकते हैं। 

B.Sc/BCS/BCA

होटल मैनेजमेंट डिग्री एक स्पेशल प्रोग्राम है जो आपको होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री में कार्य करने के लिए तैयार करती है। इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों को मॉडर्न होटल मैनेजमेंट, सर्विस मैनेजमेंट आदि की शिक्षा प्रदान करना है।

होटल मैनेजमेंट डिग्री

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..