Red Section Separator
Red Section Separator

स्कूल का चयन करते समय अभिभावक ज़रूर जाने इन बातों को

स्कूल के बारे में रिसर्च करके जाएं -  जिस स्कूल के इंटरव्यू के लिए आप जा रहे हैं, उस स्कूल के बारे में आपको रिसर्च करके जाना चाहिए। आपको पढ़ना चाहिए कि उस स्कूल की रैंक क्या है और पिछले कुछ सालों में उसका रिजल्ट कैसा रहा है। 

अच्छे कपड़े पहनकर जाएं और अच्छा व्यवहार करें -  माता-पिता को देखकर उसके बच्चे के व्यवहार के बारे में अंदाजा लगाया जाता है। इसलिए इंटरव्यू के लिए जाते समय अच्छे कपड़े पहनें और अच्छा व्यवहार करें, जिससे कि आपका और आपके बच्चे का इंप्रेशन अच्छा पड़े। 

शिक्षकों से सवाल करें -  आपको इंटरव्यूवर से अपने बच्चे की पढ़ाई और स्कूल के माहौल आदि के बारे में सवाल करने चाहिए। इससे इंटरव्यूवर को लगेगा कि आप बच्चे के एडमिशन और अच्छे भविष्य के लिए इच्छुक हैं। 

ना हो लेट -  बच्चे के स्कूल में देरी से न पहुंचें, इंटरव्यू में देर हो जाने पर आपका फर्स्ट इंप्रेशन ही गड़बड़ हो जाएगा। 

फाइनेंशियल स्टेटस का जिक्र ना करें -  स्कूल एडमिशन इंटरव्यू के दौरान अपने फाइनेंशियल स्टेटस का उतना ही जिक्र करें, जितना आपसे पूछा जाए। 

किसी दूसरे स्कूल से तुलना ना करें -  अगर आपने बच्चे के एडमिशन के लिए कई स्कूलों में इंटरव्यू दिया है तो किसी दूसरे स्कूल में यह बात न बताएं और न ही इंटरव्यू के दौरान दो स्कूलों में दी जा रही सुविधाओं की तुलना करें। 

ज्यादा फ्रेंडली ना हो -  इंटरव्यू के दौरान ध्यान रखें कि वहां कोई आपकी पर्सनल लाइफ के बारे में जानने के लिए इच्छुक नहीं है। इसलिए ओवर फ्रेंडली न हों। 

बच्चे को इंटरव्यू से पूर्व करें तैयार -  स्कूल इंटरव्यू से पहले अपने बच्चे को भी तैयार कर लें। उसे क्लास के हिसाब से सिलेबस की जानकारी होनी चाहिए व अपने शहर और अभिभावकों के नाम भी पता होने चाहिए। 

Red Section Separator
Red Section Separator

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..