Lined Circle

SBI Clerk 2022 की तैयारी Zero से क़ेसे करें 

Lined Circle

SBI क्लर्क सामान्य टिप्स और ट्रिक्स

SBI क्लर्क परीक्षा में दो लिखित परीक्षाएं प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा शामिल हैं। उम्मीदवारों को SBI क्लर्क की दोनों परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए। यहां SBI क्लर्क प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा की कुछ तैयारी युक्तियाँ दी गई हैं जिनका उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी करते समय पालन करना चाहिए।

Lined Circle

यदि आपकी बेसिक मजबूत हैं

यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट और मजबूत हैं तो इस सेक्शन में उच्च स्कोर करना आसान हो जाता है। प्रतिदिन अखबार पढ़ते रहें और मॉक टेस्ट का प्रयास करते रहें। अपने मॉक टेस्ट का विश्लेषण करें। उसी के अनुसार अपने कमजोर और मजबूत क्षेत्रों का पता लगाएं और फिर उसपर काम करें जिससे आप निश्चित तौर पर अच्छा स्कोर करेंगे।

Lined Circle

अंग्रेजी भाषा के लिए SBI क्लर्क तैयारी युक्तियाँ 

रीजनिंग और कंप्यूटर एप्टीट्यूड के लिए तैयारी टिप्स - SBI क्लर्क की परीक्षा में रीजनिंग सेक्शन सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है। आपको रीजनिंग विषय के सभी टिप्स और ट्रिक्स के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए।

Lined Circle

मॉक टेस्ट पेपर और सैम्पल पेपर सॉल्व करें

एसबीआई क्लर्क परीक्षा के लिए मार्केट में बहुत सारे मॉक टेस्ट या सैंपल पेपर उपलब्ध होते हैं जिन्हें आपको हल करने के बाद अपने प्रदर्शन का विश्लेषण या मूल्यांकन जरूर करना चाहिए, इससे पता चलता है की आप परीक्षा के लिए कितने तैयार हैं।

Lined Circle

रिवीजन जरूर करें 

अगर आपने पूरे सिलेबस की तैयारी कर ली है तो अपने नोट्स से सभी विषयों का रिवीजन भी जरूर करें। किसी भी टॉपिक का रिवीजन आपकी उस विषय को याद करने में मदद करेगा जिन विषयों का आपने कुछ महीने पहले अध्‍ययन किया होगा।

Lined Circle

सही अध्ययन सामग्री का चुनाव  

अध्ययन सामग्री चुनना कोई आसान काम नहीं है और इसके लिए उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। एसबीआई क्लर्क परीक्षा की परीक्षा में सफलता पाने के लिए सही किताबों का चुनाव करके उनसे तैयारी करें।

Lined Circle

मेन्स परीक्षा के बाद स्थानीय भाषा परीक्षण होता है। यदि कोई उम्मीदवार किसी अलग राज्य से आवेदन कर रहा है, तो उसे उस राज्य की क्षेत्रीय भाषा पढ़नी, लिखनी और समझनी आनी चाहिए। यदि उम्मीदवार ने 10वीं स्तर पर स्थानीय भाषा का अध्ययन किया है और उसका प्रमाणपत्र है तो उसे स्थानीय भाषा के लिए अलग से परीक्षा नहीं देनी होती।

स्थानीय भाषा परीक्षा 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..