Lined Circle
Lined Circle

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए कितना पुराना Current Affairs पढ़ें?

Lined Circle

करेंट अफेयर्स है चारो ओर -  यह विषय हमारे चारों ओर मौजूद है जिसके लिए समाचार पत्र और वार्षिक गाइड जैसी बेसिक चीज से ही पूरी तैयारी की जा सकती है.। 

Lined Circle

विशेष सामग्री  आवश्यकता नहीं  होती -  करेंट अफेयर्स एक ऐसा विषय है जिसके लिए आपको कोई विशेष सामग्री एकत्रित नहीं करनी पड़ती। 

Lined Circle

IAS परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स -  चूंकि आईएएस में वृहद विषय कवर किया जाता है इसलिए पिछले एक वर्ष में घटित हुए महत्वपूर्ण घटनाक्रमों की जानकारी जुटाना बेहद आवश्यक है। 

Lined Circle

SSC परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स -  एसएससी की तैयारी के लिए पिछले छह महीने तक का करेंट अफेयर्स पढ़ा जा सकता है लेकिन यदि उससे थोड़ा समय पूर्व कोई महत्वपूर्ण घटना घटी हो तो उसे स्मरण करना भी लाभदायक हो सकता है। 

Lined Circle

SSC CGL परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स -  अगर आप CGL की तैयारी कर रहे हैं तो आपको राजनैतिक घटनाक्रम के साथ-साथ भौगोलिक, विज्ञान एवं तकनीक पर भी ध्यान देना आवश्यक होगा। 

Lined Circle

अनुवादक के लिए -  यदि आप अनुवादक के लिए एसएससी की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो आपको राष्ट्रीय घटनाक्रम, साहित्यिक पुरस्कार, खेल जगत आदि से सम्बंधित घटनाक्रम पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। 

Lined Circle

Bank परीक्षा के लिए करेंट अफेयर्स -  बैंक परीक्षा के लिए परीक्षार्थी को पिछले 3-4 महीने के करेंट अफेयर्स पर फोकस करना चाहिए। बैंकिंग परीक्षा में पूछे जाने वाले अधिकतर करेंट अफेयर्स से जुड़े प्रश्न 3-4 माह पुराने की होते हैं। 

Lined Circle

अन्य परीक्षाएं -  यह एक ऐसा विषय है जिसे लगभग हर परीक्षा में पूछा जाता है. इसलिए आमतौर पर छह महीने तक का करेंट अफेयर्स घटनाक्रम पढ़ लेना आवश्यक है। 

Lined Circle
Lined Circle

Download Best GK & Current Affairs Books, Study Notes & More..