सामान्य ज्ञान के टॉप 9 सवाल

विश्व बैंक का मुख्यालय कहां स्थित है?  अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में विश्व बैंक का मुख्यालय स्थित है। जिसकी स्थापना 1944 में हुई। 

Off-White Arrow

इंटरपोल का मुख्यालय कहां पर स्थित है?   इंटरनेशनल क्रिमिनल पुलिस ऑर्गेनाइजेशन यानी कि इंटरपोल एक संस्था है जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पुलिस के बीच समन्वय का काम करती है। इसका मुख्यालय फ्रांस के लियॉन में स्थित है।

Off-White Arrow

भारत में मीठे पानी की सबसे बड़ी झील कौन-सी है?   भारत की मीठे पानी सबसे बड़ी झील वुलर झील है जो जम्मू कश्मीर में स्थित है।

Off-White Arrow

विश्व का सबसे बड़ा देश कौन-सा है?   रूस अब तक का दुनिया का सबसे बड़ा देश है और पूरे एशियाई महाद्वीप में भी ये सबसे बड़ा देश है।

Off-White Arrow

सबसे बड़ा महासागर कौन सा है?   प्रशान्त महासागर अमेरिका और एशिया को पृथक करता है। यह विश्व का सबसे बड़ा तथा सबसे गहरा महासागर है। 

Off-White Arrow

जापान पर परमाणु बम किस वर्ष गिराया गया था?   6 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के शहर हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था। इसके तीन दिन के बाद 9 अगस्त को नागासाकी पर एक और बम गिराया। 

Off-White Arrow

पहला विश्व युद्ध कब से कब तक चला था?   प्रथम विश्व युद्ध (WWI या WW1 के संक्षिप्त रूप में जाना जाता है) यूरोप में होने वाला यह एक वैश्विक युद्ध था जो 28 जुलाई 1914 से 11 नवंबर 1918 तक चला था।

Off-White Arrow

दूसरा विश्व युद्ध कब से कब तक लड़ा गया था?   द्वितीय विश्वयुद्ध 1939 से 1945 तक चलने वाला विश्व-स्तरीय युद्ध था। लगभग 70 देशों की थल-जल-वायु सेनाएँ इस युद्ध में सम्मलित थीं। 

Off-White Arrow

कौन-सा ग्रह सूर्य से सबसे नजदीक है?   बुध ग्रह सूर्य से सबसे नजदीक है। बुध हर 88 पृथ्वी दिनों में सूर्य के चारों ओर गति करता है। 

Off-White Arrow

Download Latest GK Books, Study Notes, Test Series & More..