रूटीन से हटकर हैं ये कोर्स, करियर के लिए बेस्‍ट और कमाई भी बंपर 

मोबाइल या फिर कैमरे से फोटो खींचने का शौक तो होगा ही। अगर यह आपकी हॉबी है तो आप इसमें अपना करियर बना सकते हैं। इस फील्‍ड में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी को सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। इसका मकसद जंगल की खूबसूरत दुनिया को सबसे सामने लाना है। इसके लिए आप 12वीं के बाद फोटोग्राफी में ग्रेजुएशन या फिर डिप्लोमा कर सकते हैं।

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी 

आर्ट में दिलचस्पी रखने वाले लोगों के लिए ज्वेलरी डिजाइनर बनने के दरवाजे हमेशा खुले रहते हैं। इस क्षेत्र में डिमांड ज्यादा और कंपटिशन कम है। साथ ही स्कोप व कमाई भी बहुत ज्यादा है। ज्वेलरी डिजाइनर का फ्यूचर काफी ब्राइट माना जाता है। आप इस कला में माहरत हासिल कर यहां करियर बना सकते हैं।

ज्वेलरी डिजाइनर 

आज के समय में सभी एक्टर-एक्ट्रेस या मॉडल अपना पर्सनल स्टाइलिस्ट रखना पसंद करते हैं। जिसकी मदद से वे अपना मेकओवर कर सकें या फिर ड्रेसिंग सेंस व लुक में कुछ बदलाव कर सकें। अब तो कॉपरेट घरानों में भी ऐसे प्रोफेशनल की डिमांड बढ़ने लगी है। इस जॉब के लिए आपको फैशन से जुड़ी कोई डिग्री या डिप्‍लोमा के साथ फैशन इंडस्ट्री की अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए।

पर्सनल स्टाइलिस्ट  

अगर आपका मन खेल कूद या दौड़ भाग में ज्‍यादा लगता है तो आप डिजास्टर मैनेजमेंट में करियर बना सकते हैं। किसी भी तरह के डिजास्टर के समय डिजास्टर मैनेजमेंट प्रोफेशनल तरीका अपनाते हैं। उन्हें इससे निपटने खास तरह की ट्रेनिंग दी जाती है।

डिजास्टर मैनेजमेंट 

अगर आपको इतिहास पसंद है तो आप 12वीं के बाद एंथ्रोपोलॉजी का विकल्प चुन सकते हैं। इस कोर्स में मानव के विकास के इतिहास और वर्तमान का अध्ययन किया जाता है। एंथ्रोपोलॉजी का कार्य जीव विज्ञान, मानविकी और भौतिक विज्ञान की जानकारियों का अध्ययन कर मानव विकास की जानकारियां एकत्रित करनी है।

एंथ्रोपोलॉजी 

योग के क्षेत्र में बीए कोर्स को एकेडमिक रूप से लिया जा सकता है. यह कोर्स 3 साल का है. इसमें आयुर्वेद की मूल बातों से लेकर योग के महत्व के बारे में पढ़ाया जाता है.

योग में बैचलर डिग्री 

कुछ सालों पहले तक लॉ की पढ़ाई का मतलब कोर्ट में काला कोट पहनकर वकील बनने से लगाया जाता था, लेकिन अब जमाना बदल गया है. आज लॉ की पढ़ाई में कई ऐसे कोर्सेज हैं, जिनमें स्‍पेशलाइजेशन हासिल कर बेहतर करियर बनाया जा सकता है.ऐसा ही एक कोर्स है साइबर लॉ. साइबर लॉ में करियर बनाने के लिए आपकों लॉ की डिग्री हासिल करनी होगी, जिसके बाद आप साइबर लॉ में स्पेशलाइजेशन कर सकते

साइबर लॉ में करियर की ढेरों संभावनाएं 

Download Higher Education books, Study Notes & More...