जानें रोबोटिक्स फील्ड में कैसे बनाएं करियर, क्या हैं सभावनाएं

स्पेस रिसर्च -  रोबोटिक्स इंजीनियर स्पेस रिसर्च से जुड़ी संस्थाओं जैसे कि इसरो, नासा आदि में काम करते हैं, जहां रोबोटिक टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया जाता है।

मेडिकल क्षेत्र -  इस क्षेत्र में रोबोट्स, सर्जरी और मेडिसिन के रिहेबिलिटेशन सेक्टर में प्रमुखता से इस्तेमाल किए जाते हैं। यहां भी रोबोटिक्स इंजीनियरों  के लिए काम करने के अच्छे मौके होते हैं।

प्राइवेट संस्थाएं -  रोबोटिक्स इंजीनियर प्राइवेट कंपनियों में रोबोटिक सिस्टम डिजाइन करते हैं और उनकी टेस्टिंग करते हैं, कंपनियों के लिए उपयोगी सॉफ्टवेयर और स्वचालित उपकरण बनाते हैं।

एंटरटेनमेंट -  रोबोटिक्स से जुड़े पेशेवरों की गेमिंग इंडस्ट्री में अच्छी-खासी मांग होती है, जहां वे रोबोटिक्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की सहायता से मजेदार वीडियो गेम्स बनाते हैं।

इनवेस्टिगेशन -  जांच एजेंसियां और पुलिस विभाग बड़े पैमाने पर रोबोट्स का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर पर खतरनाक बम खोजने और उन्हें निष्क्रिय करने के लिए रोबोट्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का सहारा लिया जाता है।

बैंकिंग -  बैंकिंग और स्टॉक्स से जुड़े कामों के लिए बैंकिंग क्षेत्र में भी रोबोट्स का इस्तेमाल किया जाता है।

आविष्कार -  रिसर्च में रुझान रखने वाले ऑटोमेशन के विशेषज्ञ वैज्ञानिक भी बन सकते हैं, जहां वे रोबोटिक सिस्टम डिजाइन कर सकते हैं और ऑटोमेशन को बढ़ावा देने के लिए नई तकनीकें इजाद कर सकते हैं।

रोबोटिक प्रोग्रामर -  ये स्वचालित और स्वनियंत्रित  बिजनेस प्रोसेस की डिजाइनिंग, निर्माण और क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

रोबोटिक्स सिस्टम इंजीनियर -  ये दक्ष पेशेवर कंप्यूटर आधारित डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग का इस्तेमाल करके रोबोटिक सिस्टम बनाते हैं। रोबोटिक सिस्टम को सुरक्षित और किफायती बनाने की जिम्मेदारी भी इन्हीं इंजीनियरों की होती है।

रोबोट डिजाइन इंजीनियर -  रोबोट डिजाइन इंजीनियर ऐसे प्रोफेशनल्स होते हैं, जो डिजाइनिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके रोबोटिक सिस्टम से जुड़ी सामग्री बनाते हैं। इनकी भी  खूब मांग है।

ऑटोमेटेड प्रोडक्ट डिजाइन इंजीनियर -  ये पेशेवर ऑटोमेटेड पार्ट की रूपरेखा बनाते हैं और जरूरत के आधार पर उनका उत्पादन करते हैं।

रोबोटिक्स टेस्ट इंजीनियर - रोबोटिक्स टेस्ट इंजीनियर डिजाइन और विकसित किए गए ऑटोमेशन सिस्टम की जांचकरते हैं। ये पेशेवर इस बात का भी खयाल रखते हैं कि रोबोटिक सिस्टम उपयोगकर्ताओं के लिए सुरक्षित हो।

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More.