Railway Exam से पहले इन बातों का रखें खास ख्याल 

सबसे पहले सिलेबस को जाने : आप किसी भी परीक्षा में बैठने जा रहे हों, सबसे पहले उसके सिलेबस को अच्छी तरह से जान लेना बहुत जरूरी होता है। सिलेबस की अच्छी जानकारी और समझ होने के बाद आप मजबूती से अपनी तैयारी कर सकते हैं। कुछ लोग बिना सिलेबस को जाने-समझे तैयारी करने लगते हैं, जिससे एग्जाम के वक्त उन्हें काफी समस्या होती है।

करंट अफेयर्स में स्‍कोर करें: ग्रुप-डी परीक्षा में करंट अफेयर्स से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं। यह विषय स्कोरिंग के लिए सबसे सही विषय होता है। आपको इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बल्कि पिछले 1-2 साल के मुख्य घटनाओं को ध्यान में रखना होगा।

RRB Group D Exam Crack Tips: यदि आपने भी RRB ग्रुप-डी के लिए आवेदन किया है तो अपनी तैयारियां पूरी कर लें, क्‍योंकि यह परीक्षा बिल्‍कुल भी आसान नहीं होने वाली। इसे देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में गिना जाता है, इसका कारण है इस परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की संख्‍या।

पूरी प्लानिंग के साथ तैयारी करें: यह आरआरबी ग्रुप-डी की परीक्षा 100 अंक की होती है, जिसके लिए उम्मीदवारों को प्रश्न भी 100 करने होते हैं। यानी प्रत्येक प्रश्न 1-1 अंक के होंगे। इसके लिए कुल 90 मिनट का समय दिया जाएगा। इसमें जनरल साइंस से 25, मैथ्स से 25, जनरल इंटेलीजेंस एंड रीजनिंग से 30, जनरल अवेयरनेस एंड करंट अफेयर से 20 प्रश्न पूछे जाएंगे।

गलत जवाब बिल्‍कुल न दें: अगर आप इस परीक्षा को क्रैक करना चाहते हैं तो ध्‍यान रखें कि इसमें नेगेटिव मार्किंग भी होती है, इसलिए आपको गलत जवाब देने से बचना होगा। यदि आप किसी प्रश्न में 100% कन्फर्म नहीं है तो आप उसे छोड़ कर आगे बढ़ जाएं।

एनसीईआरटी के किताब से करें गणित की तैयारी: आपके लिए राहत की बात यह हो सकती है कि इस परीक्षा में गणित सेक्शन के प्रश्न बेसिक लेवल के आते हैं, लेकिन कई बार छात्र इसके लिए भारी भरकम किताबों से पढ़ने लगते हैं।

पुराने पेपर जरूर सॉल्व करें : अगर आप इस परीक्षा की बेहतर तैयारी करना चाहते हैं, तो पुराने प्रश्न पत्रों को लगातार सॉल्व करें। इससे आपको पेपर के सही पैटर्न की जानकारी मिल जाएगी। साथ ही विषयवार तैयारी भी कर सकेंगे।

सिलेबस की पहचान: उन  विषयों को न मिलाएं जो पाठ्यक्रम का हिस्सा नहीं हैं| उस विषय से शुरू करें जिसे आप तेजी से पूरा कर सकते हैं| उन विषयों को बुक करें जिन्हें आपने पूरा कर लिया है और फिर अगले पर आगे बढ़ें।

Gear Up RRB Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..