रेलवे भर्ती में सक्सेस के लिए, जान लें तैयारी से जुड़े 10 खास टिप्स 

कैसे होगा सलेक्शन: असिस्टेंट लोको पायलट के पदों के लिए पहले और दूसरे चरण के तहत कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) की प्रक्रिया से गुजरना होगा. पहले सीबीटी में सफल होने वाले उम्मीदवारों को ही दूसरे सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा.

ऐसा होगा पेपर: पहले चरण की परीक्षा में 75 बहुविकल्प प्रश्न होंगे. सामान्य उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए 1 घंटे और विकलांग उम्मीदवारों को इसके लिए 80 मिनट दिए जाएंगे. परीक्षा पास करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करना जरूरी है.

गणित की ऐसे करें पढ़ाई: उन्होंने कहा कि छात्र गणित के नंबर सिस्टम, बोडमास, दशमलव, फ्रैक्शन, एलसीएम, एचसीएफ, प्रतिशतता, समय और कार्य, समय और दूरी, साधारण और मिश्रित ब्याज, लाभ व हानि, बीजगणित, ज्यामिति और त्रिकोणनमिति टॉपिक्स को अच्छे से पढ़ें. उन्होंने कहा कि यह सेक्शन सबसे सभी सेक्शन की अपेक्षा अधिक समय लेता है लेकिन अभ्यास और शॉर्टकट तरीके से प्रश्नों को हल कर छात्र इसमें समय बचा सकते हैं और इसके लिए फॉर्मूलों का याद होना जरूरी है.

रीजनिंग की ऐसे करें पढ़ाई: रीजनिंग से एनालॉजी, कोडिंग और डिकोडिंग, ब्‍लड रिलेशन टेस्‍ट रीजनिंग, वेन डायग्राम, डाटा इंटरप्रिटेशन जैसे टॉपिक्स पर ध्यान देने की जरूरत है. इसके अलावा, करेंट अफेयर्स और 10वीं तक के सामान्य विज्ञान के विषयों का भी रिवीजन कर लें.

विज्ञान की ऐसे करें पढ़ाई: विज्ञान सेक्शन के लिए कक्षा 9 और 10 के एनसीईआरटी की पुस्तकों का अध्ययन करें. अपने स्वयं के नोट्स बनाएं और नोट्स को एक या दो लाइन प्रारूप में बनाने का प्रयास करें. उन्होंने कहा कि रेलवे की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में अकसर भारतीय रेलवे से जुड़े प्रश्न पूछ लिए जाते हैं.

रिवीजन : तैयारी के चरणों में सबसे अधिक आवश्यक है रिवीजन। अभ्यर्थियों के लिए लाभदायक होगा, कि वे अब तक उनके द्वारा तैयार किए गए सभी टोपिकों का भली-भांति रिवीजन कर लें, जिससे उन्हें पीटीए चलेगा कि उन टोपिकों में उन्हें क्या परेशानी या डाउट हैं।

नोट्स तैयार करें : तैयारी के समय लाभदायक होगा, कि अभ्यर्थी प्रत्येक विषय के नोट्स बनाएँ। नोट्स से अभ्यर्थियों को अब तक तैयार किए जा चुके टोपिकों का भान होता है तथा रिवीजन के समय उन्हें भिन्न भिन्न स्रोतों से पाठ्य सामग्री ढूँढने की आवश्यकता नहीं होती।

टाइम मैनेजमेंट :परीक्षा में अभ्यर्थियों को 90 मिनट में कुल 100 प्रश्न हल करने होते हैं, अतः अभ्यर्थियों को 1 प्रश्न हल करने के लिए 1 मिनट से भी कम का समय मिलता है। इसलिए अभ्यर्थियों को परीक्षा के समय टाइम मैनेज करने में परेशानी होती है। अतः समय बचाने के लिए अभ्यर्थी मैथ्स तथा रीज़निंग के प्रश्नों को हल करने के लिए शॉर्ट ट्रिक्स तथा मेमोरी मेथड जैसे तरीके आज़मा सकते हैं।

मॉक टेस्ट : अभ्यर्थी परीक्षा के लिए टोपिकों को तैयार करने के साथ ही साथ प्रश्नों का अभ्यास करते रहें, तो इससे उन्हें टाइम मैनेजमेंट करने में भी सहायता मिलती है तथा टोपिक की तैयारी भी भली भाँति हो जाती है। अभ्यास के लिए अभ्यर्थी विभिन्न पुस्तकों, मोक टेस्ट तथा ऑनलाइन टेस्ट सिरीज़ की सहायता ले सकते हैं।

सेक्शन वाइज हल करें : परीक्षा हाल में उस सेक्शन को पहले हल करें, जो आपको अच्छे से आता हो तथा जिसके प्रश्न आप अधिक सरलता से हल कर सकें।

Gear Up RRB Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..