प्राइमरी टीचर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी में 

प्राइमरी टीचर कौन होता है -  प्राइमरी टीचर वे होते हैं जो कि स्कूल में क्लास 1 से लेकर क्लास 5 तक पढ़ा सकते हैं प्राइमरी विद्यालय का टीचर बनने के लिए आपके पास कोई डिग्री होने की जरूरी नहीं है अगर आप क्लास 12 पास है आपको NTT का कोर्स करना होगा जिसकी फुल फॉर्म होती है नर्सरी टीचर ट्रेनिंग।

प्राइमरी टीचर का कार्य -  एक Primary टीचर सरकारी विद्यालय में आने वाले सभी बच्चों को अनुशासन में रहना सिखाता है, सरकारी विद्यालय में आने वाले सभी बच्चों को अच्छी शिक्षा देता है एवं सभी बच्चों को समाज में रहने लायक बनाता है ताकि वह बड़े होकर समाज में अच्छा व्यवहार और अच्छी तरीके से रह सके।

प्राइमरी टीचर कैसे बनें -  

Class 12th पास करें -  सरकारी टीचर बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं पास करनी होगी आप क्लास 12 किसी भी सब्जेक्ट चाहे साइंस कॉमर्स और आर्ट से कर सकते हैं, इसके 12th में  किसी भी प्रकार की मार्क्स लाने का प्रतिबंध नहीं है।

अपना एक पसंदीदा विषय Choose करें -  अगर आपको सरकारी टीचर बनना है तो आप उस सब्जेक्ट को चुने जिसमें आप ज्यादा स्ट्रांग हो ताकि आप सरकारी टीचर की परीक्षा भी पास कर सकें और अपने स्टूडेंट को अच्छा भी पढ़ा सकें।

ग्रेजुएशन पूरा करें -  जब आपने 12th पास कर लिया है तो अब आपको ग्रेजुएशन भी पूरा करना होगा क्योंकि एक सरकारी टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन महत्वपूर्ण स्टेप होती है।

B.Ed कोर्स करें -  सरकारी टीचर बनने के लिए B.Ed कोर्स एक महत्वपूर्ण कोर्स होता है क्योंकि इसके बाद आप सभी सरकारी टीचर की एग्जाम को दे सकते हैं।

CTET या TET एग्जाम क्लियर करे -  अगर आपने ग्रेजुएशन पास कर करके B.ED का कोर्स भी कर लिया है तो आप CTET या TET की एग्जाम देकर सरकारी टीचर बन सकते हैं।

प्राइमरी टीचर बनने के लिए योग्यता -  Primary टीचर बनने के लिए आपका ग्रेजुएशन के साथ B.Ed होना आवश्यक है जिसे आप किसी भी बोर्ड से कर सकते हैं।

प्राइमरी टीचर की सैलेरी -  भारत के सभी राज्यों में Government Teacher की सैलरी उनकी पोस्ट के हिसाब से दी जाती है और यह सैलरी उनकी पद पर निर्भर करती है।

Download Best Teaching Exam Books, Study Notes & More..