प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं? कुछ नया सीखें

ऑडियो-आधारित शिक्षा -  ऑडियो-आधारित शिक्षा या श्रवण शिक्षा उम्मीदवारों को उनके डेस्क या स्क्रीन से बंधे बिना प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने का एक नया और अनूठा तरीका प्रदान करती है।

ऑडियो अध्ययन के फायदे -  यह कभी भी, कहीं भी कुछ नया सीखने का एक तरीका है! उम्मीदवार UPSC और बैंकिंग परीक्षाओं के लिए ऑडियो-आधारित तैयारी कर सकते हैं।

गैर-शिक्षण समय को सीखने के समय में बदलें -  जब प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अध्ययन करने की बात आती है, तो सीखने के दो प्रमुख चरण या चक्र होते हैं, यानी कैप्टिव लर्निंग और पैसिव लर्निंग।

कैप्टिव लर्निंग -  यह पहला या प्रारंभिक स्तर है जिसमें आप बहुत अधिक प्रतिधारण या अवधारणात्मक स्पष्टता के बिना केवल लिखते हैं और जानकारी एकत्र करते हैं।

पैसिव लर्निंग -  इसमें मामले पर बेहतर और गहरी वैचारिक स्पष्टता हासिल करने के लिए अवधारणाओं को याद करना, संशोधित करना और स्व-अध्ययन शामिल है।

स्क्रीन- फ्री लर्निंग -  स्क्रीन के माध्यम से सीखना कोई ऐसा अनुभव नहीं है जो सभी के अनुकूल हो; क्योंकि हर कोई इसके लिए आवश्यक तकनीक और उपकरणों को वहन नहीं कर सकता है।

प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहतर -  ऑडियो लर्निंग ने खुद को UPSC, बैंकिंग और SSC की तैयारी के लिए एक प्रभावी विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया है। छात्रों के बीच ऑडियो द्वारा सीखने के सबसे बड़े लाभों में से एक पूर्ण ध्यान केन्द्रित होना है।

इमर्सिव लर्निंग -  ऑडियो लर्निंग दिमाग के लिए वास्तव में इमर्सिव लर्निंग अनुभव प्रदान करता है, जहां यह बिना किसी प्रॉप्स या विकर्षण के सीधे जानकारी और अवधारणाओं को कैप्चर, डिकोड और बनाए रख सकता है।

Gear Up Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..