Curved Dotted Line
Yellow Flower

Police Constable कैसे बने जानिए योग्यता हाइट प्रमोशन सैलरी भर्ती प्रक्रिया की सारी जानकारी 

Lined Circle
Green Leaf

अगर आप Police Constable बनकर कानून व्यवस्था के क्षेत्र से जुड़कर अपना कैरियर बनाना चाहते है, तो कानून विभाग के क्षेत्र मे पुलिस कांस्टेबल जैसा सरकारी पद पर नौकरी करना एक सुनहारा और सम्मान की बात है, ऐसे यदि आप पुलिस कांस्टेबल के पद पर अपना कैरियर बनाना चाहते है .

Lined Circle
Green Leaf

पुलिस विभाग मे पुलिस कांस्टेबल का पद विभाग के सबसे निचले रैंक का होता है, जिसे पुलिस हवलदार या कांस्टेबल हवलदार के नाम से भी जाना जाता है, पुलिस विभाग मे इनके कार्यो के आधार पर इसे एक बहुत ही जिम्मेदार पद माना जाता है।

Lined Circle
Green Leaf

इसके अलावा पुलिस कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक योग्यता के साथ लिखित परीक्षा की तैयारी करना जरूरी होता है, क्यूकी लिखित परीक्षा के उत्तीर्ण करने के बाद भी पुलिस कांस्टेबल के पद पर चयनित होने की प्रक्रिया मे आगे के लिए चुने जाते है।

Lined Circle
Green Leaf

किसी भी Stream से 10 या 12वी की परीक्षा पास होना जरूरी होता, तभी वे उम्मीदवार Police Constable बनने के लिए इसके आवेदन के लिए अप्लाई कर सकते है। जो उम्मीदवार Police Constable बनना चाहता है वो उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

Lined Circle
Green Leaf

पुरुष उम्मीदवारों की बिना फुलाये छाती में 83 सेमी. और फुलाकर 87 सेमी. सामान्य वर्ग के लिए तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए 81 सेमी. बिना फुलाए और 85 सेमी. फुलाकर निश्चित की गई है, महिला अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग के लिए 160 सेमी० तथा आरक्षित श्रेणियों के लिए 157 सेमी कद निर्धारित  किया गया है ।

Lined Circle
Green Leaf

परीक्षाए चार चरणों में कराया जाता है, जो की इस प्रकार है – लिखित परीक्षा (Written Exam) शारीरिक परीक्षा (Physical Examination) प्रमाणपत्र सत्यापन (Certificate Verification Examination) चिकित्सा परीक्षण (Medical Examination)

Lined Circle
Green Leaf

जो उम्मीदवार श्रेणी के अनुसार योग्यता के अंकों के आधार पर लिखित परीक्षा पास कर लेता है, इस द्वितीय चरण के अंतर्गत तो उन्हें शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाता है, जिसमें उम्मीदवार को 5 किमी की दौड़ 25 मिनट में पूरी करनी होगी और महिला को 5 किमी दौड़ 35 मिनट में पूरी करनी होती है। इसमें सफल उम्मीदवारों की ऊंचाई और छाती को मापा जाता है।

Lined Circle
Green Leaf

औसतन वेतन प्रतिमाह 5200 से 20220 तक प्रतिमाह हो सकता है। और इसके साथ ही 2400 ग्रेड पे मिलता है, जिससे इनका प्रतिमाह औसत सैलरी 25500 तक हो जाता है, और इसके अलावा विभिन्न राज्यो मे निर्धारित वेतन आयोग के आधार पर इनकी सैलरी कुछ कम या ज्यादा भी हो सकता है

Curved Dotted Line
Yellow Flower

Gear Up for Competitive Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..