पुलिस भर्ती के नियम, पुलिस भर्ती की तैयारी कैसे करें जानिए

शैक्षणिक योग्यता -  अगर आप 12वीं पास है तो आप पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

आयु सीमा -  हर राज्य की अलग-अलग पुलिस सेवाओं के हिसाब से आयु सीमा निर्धारित की जाती है लेकिन अधिकांश 18 से 27 वर्ग के लोग फॉर्म भर सकते हैं और अगर आरक्षण वर्ग की बात करें तो उसमें 3 से 7 साल की छूट मिलती है। 

लिखित परीक्षा -  फॉर्म भरने के बाद लिखित परीक्षा होती है अगर हम लिखित परीक्षा की बात करें तो यह भी अलग-अलग राज्यों में के हिसाब से होता है क्योंकि कई राज्य लिखित परीक्षा लेने के बाद फिजिकल टेस्ट लेते हैं। 

मेरिट लिस्ट -  कई राज्य ऐसे भी हैं जो इंटर हाई स्कूल की मेरिट के हिसाब से लिस्ट बनाते हैं, जो लोग इस लिस्ट में शामिल होते हैं उनका फिजिकल के टेस्ट लिया जाता है। 

शॉर्टलिस्ट मेरिट लिस्ट -  अगर आप और इंटर और हाई स्कूल में अच्छे अंक लाए हैं तो आपको शॉर्टलिस्ट मेरिट लिस्ट के आधार पर लिस्ट किया जाता है तो आपके डायरेक्ट फिजिकल टेस्ट में पहुंचने के ज्यादा चांस रहते हैं। 

फिजिकल टेस्ट -  इसमें आंखों के ठीक होने से लेकर आपकी चौड़ी छाती सब कुछ टेस्ट किया जाता है। 

रनिंग टेस्ट -  जब भी आप पुलिस की भर्ती की तैयारी करें तो हर रोज इतनी ही दौड़ लगाएं, जितनी पुलिस भर्ती में आवश्यक है जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि आप कितनी देर में कितना दौड़ सकते हो और आप किस तरह से स्पीड बना सकते हैं। 

10वीं के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बनें -  जिन छात्रों ने सीबीएसई, आरबीएसई या पश्चिम बंगाल या किसी अन्य मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से अपनी कक्षा 10 पूरी की है और एक पुलिस अधिकारी के रूप में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे अपने 10 + 2 में विज्ञान, वाणिज्य और मानविकी किसी भी स्ट्रीम का विकल्प चुन सकते हैं। 

12वीं के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बनें -  टीबीएसई, जेएसी या किसी अन्य मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास करने के बाद उम्मीदवार पुलिस कांस्टेबल बन सकते हैं। कांस्टेबल की नौकरी एक पुलिस अधिकारी के समान होती है, लेकिन उनके अधिकार और वेतन सीमित होते हैं। 

ग्रेजुएशन के बाद पुलिस ऑफिसर कैसे बनें -  किसी भी विषय में ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप डिपार्टमेंट टेस्ट पास करके प्रमोशन के माध्यम से पुलिस विभाग में उच्च पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

Gear Up Competitive exam Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..