फिजिक्स पर पकड़  बनाने में काम आयेंगे ये  टिप्स एंड ट्रिक्स

भौतिकी सीखने की रणनीतियाँ - फिजिक्स एक कठिन विषय है जिसके लिए खुले दिमाग और सही दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है। अन्य विषयों की तरह सिर्फ याद करके आप फिजिक्स पर पकड़ नहीं बना सकते। इस पर पकड़ बनाने के लिए क्रिटिकल थिंकिंग के साथ कॉन्सेप्ट को लिंक करने का विजन भी होना जरूरी है।

अपने इंट्यूशन को सुनें - जब आप फिजिक्स में शुरुआत कर रहे हों, तो बेसिक कॉमन सेंस को लागू करके अपने इंट्यूशन पर भरोसा करने से मदद मिल सकती है।

वैचारिक रूप से सोचें - ज्यादातर विषयों की अपेक्षा फिजिक्स सब्जेक्ट पर पकड़ सिर्फ याद करके नहीं बन सकती। पढ़ाई इसके लिए मददगार तो होती है लेकिन साथ ही फिजिक्स के लिए बड़ी कॉन्सेप्चुअल थिंकिंग की जरूरत होती है।

लगातार पढ़ते रहें - फिजिक्स उन विषयों में से एक है जहां पिछड़ने से आप मुश्किल में पड़ जाते हैं। नियमित पढ़ना, प्रॉब्लम्स को सॉल्व करना और होम वर्क करने से आपके कंटेंट बनते जाते हैं लेकिन आप ऐसा नहीं करते तो आपके लिए यह परेशानी खड़ी कर सकता है।

मूल अवधारणाओं को समझें -  पढ़ाई करने के बाद, सुनिश्चित करें कि आपने डेफिनेशन, फॉर्मूला के कॉन्सेप्ट को समझ लिया है। ब्रेनस्केप उसके लिए एक बड़ा मदद हो सकता है क्योंकि यह कंटेंट सीखने का सबसे प्रभावी तरीका है।

गणित पर पकड़ -  गणित पर पकड़ फिजिक्स में सफलता के लिए एक शर्त है। यदि आपकी मैथ्स पर पकड़ मजबूत नहीं है, तो आपको निश्चित रूप से अपनी मैथ्स में समझ विकसित करने में कुछ समय लगाना चाहिए। कम से कम आपको अलजेबरा, ट्रिगनोमेट्री और कैलकुलस की अच्छी समझ होनी चाहिए।

सोशल मिडिया से दूर रहें -  इसके अलावा फोन, इंटरनेट, सोशल मीडिया से दूर रहें। इस विषय पर पकड़ के लिए शांति के साथ एकांत में पढ़ाई करना भी महत्वपूर्ण है।

रूटीन बना कर पढ़ाई करें - कई विषयों की तरह, फिजिक्स के लिए निरंतर अध्ययन की आवश्यकता होती है। सफल होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक रूटीन बना कर उसके अनुसार पढ़ाई करें।

फिजिक्स पर पकड़  बनाने में काम आयेंगे ये  टिप्स एंड ट्रिक्स