फिज़िक्स पढ़कर ऐसे बनाएं अपना करियर

After Graduation In Physics -  फिजिक्स की पढ़ाई 20वीं शताब्दी की कई महत्वपूर्ण खोजों के बारे में बताता है - जिसमें लेजर, टेलीविजन, रेडियो, कंप्यूटर टेक्नोलॉजी और न्यूक्लियर हथियार शामिल हैं। साथ ही इसने क्वांटम थ्योरी, रिलेटिविटी थ्योरी, बिग बैंग के डेवलपमेंट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रिसर्च साइंटिस्ट -  फिजिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद एक इंटर्न या टेक्नीशियन के रूप में साइंटिफिक रिसर्च के फील्ड में इंट्री संभव है। लेकिन यदि आप रिसर्च में लॉन्ग ड्यूरेशन वाला करियर बनाना चाहते हैं तो आपको आगे की पढ़ाई के बारे में सोचना चाहिए।

स्पेस और स्ट्रोनोमी साइंस में करियर -  यदि आप फिजिक्स का अध्ययन करते हैं तो आपके पास सच में एस्ट्रोनोट बनने का मौका है। स्पेस सेक्टर में अत्यधिक कंपीटिशन है। इस सेक्टर में एडमिनिस्ट्रेटिव और ट्रेनी रोल के लिए एक ग्रेजुएशन की डिग्री काफी है।

हेल्थकेयर में करियर -  हेल्थ केयर सेक्टर में फिजिक्स के साथ कई करियर ऑप्शन हैं। फिजिक्स साइंटिस्ट मेडिकल टेक्नोलॉजी और डिवाइस को बनाने, रिव्यू करने और बेहतर बनाए रखने के लिए बायोमेडिकल इंजीनियरों के साथ काम करते हैं।

इंजीनियरिंग -  फिजिक्स में डिग्री से इंजीनियरिंग फील्ड में भी कई करियर ऑप्शन मिलते हैं। खास तौर पर मैन्युफैक्चरिंग और टेक्नोलॉजी-बेस्ड रोल में। फिजिक्स ग्रेजुएट्स को अक्सर प्रोडक्ट और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस को सुधारने और डेवलप करने का काम दिया जाता है।

एनर्जी में करियर -  फॉसिल फ्यूल के खत्म होने की संभावना बनी हुई है। ऐसे में एनर्जी कंपनियां विंड और सोलर एनर्जी जैसे नए ऑप्शन के साथ नए ब्रांच शुरू कर रही हैं। इस सेक्टर में रिसर्च और डेवलपमेंट में भारी निवेश भी कर रही हैं।

टेक्नोलॉजी में करियर -  टेक्नोलॉजी सेक्टर निरंतर ग्रोथ और इनोवेशन का सेक्टर है। इसमें नए अवसर, चुनौतियों के साथ करियर के बेहतरीन ऑप्शन मौजूद हैं। यहां फिजिक्स ग्रेजुएट्स के पास नए थॉट्स और प्रोडक्ट को डेवलप करने के लिए अन्य विशेषज्ञों के साथ काम करने की गुंजाइश होती है।

जियोफिजिक्स और मेटिओरोलॉजी में करियर -  फिजिक्स डिग्री लेने वाले कैंडिडेट के पास एंवायरमेंट में करियर बनाने के भी विकल्प होते हैं। जियोफिजिसिस्ट नेचुरल डिजास्टर्स की भविष्यवाणी करते हैं। मेटिओरोलॉजिस्ट डेली वेदर फोरकास्टिंग पर फोकस करते हैं साथ ही क्लाइमेंट चेंज पर रिसर्च करते हैं।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..