फोटोग्राफी के पैशन को ऐसे बनाएं करियर

फोटोग्राफी के लिए योग्यता - अगर आप इसके लिए कोई प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते है तो 12वीं के बाद इसके कई तरह के कोर्स में एडमिशन लेकर प्रोफेशनल फोटोग्राफी सीख सकते है। 12वीं के बाद फोटोग्राफी में कई तरह के डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स होते है उनमें दाखिला लिया जा सकता है। 

फ़ोटोग्राफ़र बनने की फायदा - फोटोग्राफी एक रचनात्मक कैरियर है और यह एक व्यक्ति के रचनात्मक कौशल को विकसित करता है। अगर आप खुद को एक कुशल फोटोग्राफर के रूप में प्रतिष्ठित कर पाए, तो आपको पैसे की चिंता करने की जरुरत नहीं होगी। 

फोटो पत्रकार - फोटोग्राफर्स जो सामाजिक मुद्दों को कवर करते हैं और उन्हें विभिन्न समाचार पत्रों में भेजते हैं, उन्हें फोटो जर्नलिस्ट कहा जाता है। ये पत्रकार फ्रीलांसरों के रूप में भी काम कर सकते हैं। 

इवेंट फ़ोटोग्राफ़र - यह फ़ोटोग्राफ़र किसी भी कार्यक्रम जैसे पार्टियों, शादी, कुछ उत्पादों, समारोहों आदि के शुभारंभ को प्रस्तुत करते हैं। ये फ़ोटोग्राफ़र हजारों लोगों के साथ एक बड़े संगीत कार्यक्रम की तस्वीरें लेने के लिए अनुभावी होते हैं।

वन्यजीव फोटोग्राफर - यह विभिन्न चैनलों और पत्रिकाओं से जुड़े होते हैं और वन्यजीवों के विभिन्न पहलुओं को कवर करते हैं उन्हें वन्यजीव फोटोग्राफर कहा जाता है। 

फैशन फोटोग्राफर - वह फोटोग्राफर्स जो मॉडल की तस्वीरें लेते हैं और कैमरे में किसी व्यक्ति की सुंदरता को देखते हैं उन्हें फैशन फोटोग्राफर कहा जाता है। ये फोटोग्राफर स्टूडियो और बाहरी स्थानों पर भी काम करते हैं।

एरियल फ़ोटोग्राफ़र - यह फोटोग्राफर समाचार, व्यापार, औद्योगिक, वैज्ञानिक या सैन्य उद्देश्यों में उपयोग के लिए प्राकृतिक आपदाओं, युद्ध या उड़ान में विमान से समान स्थितियों के तहत स्थानों, इमारतों, परिदृश्य इलाकों की हवाई तस्वीरें लेते हैं।

विज्ञापन फोटोग्राफर - विज्ञापन एजेंसियों में काम करने वाले फोटोग्राफर जो किसी विशेष विज्ञापन के लिए तस्वीरें लेते हैं, उन्हें विज्ञापन फोटोग्राफर कहा जाता है। इनका काम विज्ञापन की तस्वीरों को क्लिक करना होता है।

फोटोग्राफर की सैलरी - फोटोग्राफर की सैलरी उसके सब्‍जेक्‍ट पर निर्भर करती है, अगर वह नार्मल फोटोग्राफर है तो प्रतिमाह वह 10 से 30 हजार रूपए कमा सकता है, वहीं अगर वह फैशन या फिर वाइल्‍ड लाईफ फोटोग्राफर है तो वह प्रतिमाह लाख से लेकर करोड़ो रूपए कमा सकता है।

यहां जानिए करंट अफेयर्स एवं सामान्य ज्ञान से संबंधित पूरी जानकारी