पीजी डिग्री के बाद इन फील्ड्स में बना सकते हैं करियर, मिलेगी हाई सैलरी

मास्टर डिग्री के बाद नौकरियां -  ज्‍यादातर छात्र अब पोस्‍ट ग्रेजुएट होने के बाद ही जॉब की तलाश करते हैं, क्‍योंकि पोस्‍ट ग्रेजुएट होने के बाद सैलरी से लेकर अच्‍छी पोस्‍ट तक मिलने के चांस ज्‍यादा होते हैं। 

करियर ऑप्शन -  बेराजगारों की बढ़ती तादाद के बीच आज के समय में सभी के लिए जॉब पाना मुश्किल हो गया है, लेकिन अगर आपने पोस्ट ग्रेजुएशन कर रखा है तो आपकी राह आसान हो जाएगी। 

बैंकिंग सेक्टर -  अगर आप ने फाइनेंस और अककॉउंटेंस में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन पूरी की है तो आप बैंकिंग सेक्टर में अपना कैरियर बना सकते हो। 

आईटी इंडस्ट्री -  टेक्नोलॉजी के डिमांड दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे है। ऐसे में इस फील्ड में भी काफी सारे करियर ऑप्‍शन खुल हैं, पोस्ट ग्रेजुएट के लिए यह पसंदीदा क्षेत्र है। 

सेल्‍स एंड मार्केटिंग -  कॉमर्स, फाइनेंस एंड अकाउंटेंसी में पोस्‍ट ग्रेजुएट छात्र सेल्स एंड मार्केटिंग क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग -  जिस तरह से कंपनियों का इस क्षेत्र में इन्‍वेस्‍ट बढ़ रहा है, उसी तरह जॉब के अवसर भी बढ़ रहे हैं। अगर आपने टेक्नोलॉजी में पीजी किया है तो यह क्षेत्र आपके लिए ही है। 

हासिल करें डॉक्टरेट की डिग्री -  अगर आपने अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद भी आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो आप रिसर्च के क्षेत्र में जा सकते हैं और डॉक्‍टरेट की डिग्री हासिल कर सकते हैं। 

कैंपस रिक्रूटमेंट के अवसर -  लगभग सभी कॉलेजों में ग्रेजुएशन और पोस्‍ट ग्रेजुएशन के बाद कॉलेज की तरफ से जॉब प्लेसमेंट्स और कैंपस रिक्रूटमेंट मिलती है। इस तरह के कैंपस रिक्रूटमेंट पर ध्‍यान रखें। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..