पर्सनेलिटी डवलपमेंट के लिए आजमाएं ये टिप्स तो हमेशा होंगे कामयाब

डर पर काबू पाएं व आत्मविश्वास बढ़ाएं -  डर आपको आगे बढऩे से रोकता है, खुद का आत्मविश्वास बढ़ाते हुए कोशिश करें कि स्वयं के डर को दूर करें। इसके लिए आप चाहें तो मोटिवेशनल कहानियां पढऩे के अलावा सुन भी सकते हैं। 

दूसरों को ध्यान से देखें और सकारात्मक बनें -  व्यक्ति ज्यादातर चीजें दूसरों से सीखता है, इसलिए कोशिश करें कि अच्छे व सकारात्मक लोगों को फॉलो कर उनसे बहुत कुछ सीखें। 

प्रभावशाली संवाद करें -  अक्सर हम लोगों से संवाद या तो अपनी उपस्थिति से या फिर अपनी भावनाओं की अभिव्यक्ति से करते हैं। अपने संवाद में स्पष्टता लाते ही देखेंगे कि लोग बेहतर प्रतिक्रिया दे रहे हैं, जो लाभकारी है। 

जीवन के प्रति उत्साहित बनें -  हमारा व्यक्तित्व हमारी सोच को दर्शाता है। ऐसे में कोशिश करें कि नजरिए को जीवन के प्रति सकारात्मक बनाएं। नकारात्मक विचार चेहरे के हाव भाव को भी बदल देते हैं। 

कम्युनिकेशन स्किल को इम्प्रूव करें - आप लोगों से किस तरह बात करते हैं यह आपकी पर्सनालिटी पर बहुत फर्क डालता है। इसलिए आपको यह ध्यान रखनी है के आप किसी से कैसे बात करते है।  

ड्रेसिंग सेंस को सुधारें - पर्सनालिटी में ड्रेसिंग सेंस महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है, अगर कोई व्‍यक्ति आप से बात न भी कर रहा है, तब भी वह ड्रेसिंग सेंस को देखकर आपके बारे में काफी कुछ बता सकता है। इसलिए ध्यान रखें कि किसी भी ऑफिसि‍यल मीटिंग में या प्रोफेशनल जगह साफ- सुथरे कपड़े पहन कर जाएं। 

अपने लुक्स पर भी ध्यान दें - अपने आप और अपने लुक्स का पूरा ध्‍यान रखें। लुक्स में आपके रंग से फर्क नहीं पड़ता, लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखना आपके पर्सनालिटी के लिए अच्छा रहेगा। 

लोगों के साथ व्यवहार को अच्छा  रखें - किसी दूसरे व्‍यक्ति के साथ किया गया आपको व्‍यवहार आपकी अंदर के पर्सनालिटी को दिखाता है। इसलिए ध्यान रखें कि सबसे सम्मानपूर्वक बात करें। 

Download Best Personality Development Books, Study Notes & More..