पर्सनालिटी डेवलपमेंट करना चाहते हैं तो जान लें ये टिप्स

पर्सनालिटी क्या है?

एक व्यक्ति की पर्सनालिटी उनके दृष्टिकोण, राय, झुकाव और अन्य अद्वितीय व्यवहार विशेषताओं का कुल योग है जो स्वयं में निहित हैं। यह आपको दूसरों से अलग करता है और किसी की पसंद, कार्य और व्यवहार को निर्धारित करने में मदद करता है।  

पर्सनालिटी डेवलपमेंट क्या है?

पर्सनालिटी डेवलपमेंट को किसी के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए किसी के बाहरी और आंतरिक स्वयं को बेहतर बनाने और संवारने की प्रक्रिया के रूप में वर्णित किया जाता है। प्रत्येक व्यक्ति को सम्मानित, पॉलिश और परिष्कृत किया जा सकता है।  

साइकोलॉजी में पर्सनालिटी डेवलपमेंट

पर्सनालिटी सिर्फ शारीरिक गुणों ही नहीं बल्कि हमारे विचारों और व्यवहार से भी मिलकर बनती है। पर्सनालिटी जीवन में हमारे व्यवहार और समाज में  समायोजन को भी निर्धारित करती है। 

खुद पर यकीन रखना चाहिए

“हमें स्वयं के प्रकाश से ही दिखना चाहिए ना कि दूसरे का प्रकाश देखकर अपना पथ बदल देना चाहिए “ हालाँकि आपको प्रेरणा के लिए हमेशा दूसरों की ओर देखना चाहिए, लेकिन आपको हमेशा खुद के प्रति सच्चे रहना चाहिए। 

पर्सनालिटी डेवलपमेंट को पोशाक प्रभावित करती है

“फैशन पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए हममें उत्साह उत्पन्न करता है।“जबकि हम यह सुझाव नहीं देंगे कि अपनी प्रतिभा और क्षमताओं से ऊपर अपने बाहरी आत्म पर जोर देना महत्वपूर्ण है, लेकिन किसी के कपड़े सकारात्मक प्रभाव छोड़ने में एक भूमिका निभाते हैं।  

अपनी बॉडी लैंग्वेज का ध्यान रखना जरूरी है

“मानव शरीर मानव आत्मा की सबसे अच्छी तस्वीर है।” आपकी शारीरिक भाषा आपके व्यक्तित्व को निर्धारित करने में मौखिक संचार कौशल के रूप में लगभग महत्वपूर्ण है। यह आपके बारे में बहुत कुछ दिखाता है  

पर्सनालिटी डेवलपमेंट के लिए शिष्टाचार जरूरी है

“सभी दरवाजे शिष्टाचार के लिए खुले हैं।” हर कोई विनम्र आचरण की सराहना करता है और मानता है। अपने सिर को नीचे रखें और सभी को मुस्कुराएं। अपने दोस्तों की सहायता करने या उनकी मदद करने से कभी न डरें 

पर्सनालिटी डेवलपमेंट प्रक्रिया को मजेदार रखना

“मज़ा उत्साह और ऊर्जा पैदा करता है।” ओह, हाँ, यह आवश्यक है! हर कोई किसी की सराहना करता है जो अन्यथा भयानक परिदृश्यों का एक अजीब पक्ष पा सकता है और अपने स्वयं के लिए बस थोड़ा सा नासमझी जोड़ सकता है।  

व्यक्तिगत राय रखना जरूरी है

“रचनात्मक बातचीत के लिए राय महत्वपूर्ण है।” एक राय होने और आराम से व्यक्त करने में सक्षम होने के कारण यह न केवल आपकी चर्चाओं में दिलचस्पी पैदा करता है, बल्कि यह आपको दूसरों को अधिक शक्तिशाली और अच्छी तरह से सूचित करने में भी मदद करता है। 

Download Higher Education Books, Study Notes, Test Series & More..