How to Handle the GATE 2022 Exam Pressure  

PCS ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी

पीसीएस (PCS) का मतलब या फुल फॉर्म है ‘Provincial Civil Service’ जिसे राज्य सिविल सेवा भी कहा जाता है। यह परीक्षा राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाती है.

प्रांतीय सिविल सेवा (PCS) बनने के लिए आपको राज्य सेवा आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रतियोगी परीक्षा को उत्तीर्ण करना होगा। यह परीक्षा तीन स्तरों पर आयोजित की जाती है प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार।

सभी परीक्षाओं का एक सिलेबस होता है और हर एक परीक्षा का एक निर्धारित सिलेबस होता है जो परीक्षा को उत्तीर्ण करने में आपकी मदद करता है, क्योंकि इसकी मदद से आप यह जान जायेंगे कि, आपको PCS की तैयारी के लिए कौन सा Subject  पढना है।

PCS में राज्य के भीतर विभिन्न आवश्यक रिक्त पदों (RTO, SDM, BDO, DSP, जिला अल्पसंख्यक अधिकारी, जिला खाद एवं विपणन अधिकारी आदि) को भरने के लिए इसका आयोजन किया जाता है।

यह पद राज्य सरकार के नियंत्रण में होते है और एक बार PCS में भर्ती हो जाने के बाद अधिकारी का दूसरे राज्य में ट्रान्सफर नही किया जा सकता है।

PCS में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए।

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बेचलर या ग्रेजुएशन डिग्री होना आवश्यक है।

उम्मीदवार शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।

आवेदन करते समय उम्मीदवारों को अपने अंतिम वर्ष की मार्कशीट अपलोड करनी होगी।

PCS परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यार्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिये, जबकि कुछ आरक्षित वर्ग (SC/ST/PWD) के लिए आयु में छूट निर्धारित की गयी है।

पीसीएस की परीक्षा मुख्य 3 पदों में पूरी होती है जिसमें प्रारंभिक परीक्षा जिसमें सामान्य अध्ययन से जुड़े 200 – 200 अंकों के चार पेपर आते हैं मतलब कि आप को 800 अंकों के लिए सामान्य अध्ययन के दो पेपर देने होगा।

प्रारंभिक परीक्षा में सही अंक प्राप्त करने के बाद आपको पीसीएस की मुख्य परीक्षा को देकर अच्छे अंक हासिल करना होगा इस मुख्य परीक्षा में आपसे सामान्य अध्ययन एक और सामान्य अध्ययन दो दो 200 अंकों के तथा जनरल स्टडीज 200 अंकों के और ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न 200 अंकों के लिए पूछे जाते हैं जिनमें अगर आप सही स्कोर करते हैं तो आप अगले पड़ाव में जाने के योग्य माने जाएंगे।

Start Your Competitive Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..