पत्रकारिता के क्षेत्र में इन टॉप संस्थानों में लें एडमिशन

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC), नई दिल्ली

जनसंचार रुचि के प्रमुख क्षेत्र के रूप में उभरा है और समाज के विकास और सशक्तिकरण में इसका बहुत योगदान है हालांकि शास्त्र के रूप में यह नया है फिर भी इसका महत्व तेजी से बढ़ा है संचार माध्यमों के विस्तार में सूचना क्रांति ने प्रमुख भूमिका निभायी है ।

एजेके मास कम्यूनिकेशन ऐंड रिसर्च सेंटर, जामिया मिल्लिया इस्लामिया

एजेके मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर भारत का एक प्रमुख मीडिया संस्थान है। 1982 में अनवर जमाल किदवई (जामिया मिलिया इस्लामिया के पूर्व वीसी और बाद में केंद्र के अध्यक्ष) द्वारा स्थापित, एमसीआरसी आधुनिक मीडिया की कला, शिल्प और प्रौद्योगिकी में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मीडिया ऐंड कम्यूनिकेशंस

सिम्‍बायोसिस सोसाइटी ने 2008 में पत्रकारिता, विज्ञापन, पीआर और ऑडियो, विजुअल कम्‍यूनिकेशन में अपना अंडरग्रेजुएट कोर्स SIMC- यूजी (सिंबायोसिस इंस्‍टीट्यूट ऑफ मीडिया एंड कम्‍यूनिकेशन- अंडरग्रेजुएट) शुरू किया था.

डिपार्टमेंट ऑफ मीडिया ऐंड कम्युनिकेशन स्टडीज, सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय भारत के पहले विश्वविद्यालयों में से एक था जिसने यह मान्यता दी कि संचार में अकादमिक प्रशिक्षण सामान्य रूप से जनसंचार और विशेष रूप से पत्रकारिता से कहीं अधिक है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए मीडिया और संचार अध्ययन विभाग की स्थापना जुलाई 1990 में की गई थी।

मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस

भारतीय मीडिया और मनोरंजन (एम एंड ई) उद्योग वर्तमान में तेजी से बदलाव देख रहा है जिसके परिणामस्वरूप मास मीडिया के रूपों, विशेषताओं और खपत में गतिशील बदलाव हुए हैं। डिजिटल क्रांति ने मास मीडिया को अधिक सुलभ और अनुकूलन योग्य बना दिया है।

जैवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशंस

जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेशन - [XIC] सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑटोनॉमस की एक इकाई है और 1969 में स्थापित किया गया था। XIC मुंबई विभिन्न विशेषज्ञताओं में कुल 6 पूर्णकालिक पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है। संस्थान अपने परिसर में विभिन्न अंशकालिक प्रमाणन पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जर्नलिज्म ऐंड न्यू मीडिया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन (IIMC) नई दिल्ली में भारत सरकार द्वारा वित्त पोषित और प्रचारित भारतीय सूचना सेवा संवर्ग के लिए सीखने और सिविल सेवा प्रशिक्षण संस्थान का एक भारतीय मीडिया केंद्र है।

मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन (मासकॉम)

केएम मैथ्यू द्वारा वर्ष 2002 में स्थापित मनोरमा स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन (मास्कॉम) छात्रों को वास्तविक जीवन के मीडिया उत्पादन और प्रबंधन के बारे में बताता है और उन्हें अत्याधुनिक पत्रकारिता और प्रकाशन में प्रशिक्षित करता है।

Download Higher Education books, Study Notes & More...