परीक्षा में काम आएंगे ये टिप्स, सरकारी नौकरी में मिलेगी मदद 

टाइम टेबल के बिना अधूरी है तैयारी -  किसी भी सिलेबस की पढ़ाई और परीक्षा की तैयारी (Exam Preparation Tips) का सबसे अच्छा तरीका है कि एक सेट टाइम टेबल बनाया जाए।

रिवीजन करना है सबसे जरूरी -  बोर्ड एग्जाम (Board Exam Study Tips) की तरह ही सरकारी नौकरी की बेहतर तैयारी करने के लिए भी विषयों का रिवीजन करना बहुत जरूरी है।

गाइड से करते रहें चर्चा -  किसी भी टॉपिक पर चर्चा करते रहने से वह दिमाग में फिट हो जाती है। इस चर्चा के लिए आपके गाइड से बेहतर कोई नहीं हो सकता है।

कम न पड़े स्टडी मटीरियल -  किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए आपके पास सिलेबस के हिसाब से पर्याप्त मात्रा में स्‍टडी मटीरियल होना चाहिए। इस मामले में बिल्कुल भी लापरवाही न बरतें।

ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें -  बेहतर रहेगा कि आप ज्यादा से ज्यादा किताबों से अपनी तैयारी करें। मॉक टेस्ट (Mock Test) और प्रैक्टिकल्स पर भी ध्यान दें।

पढाई के दौरान ब्रेक जरूर लें -  हर आधे या एक घंटे में 10 से 15 मिनट का ब्रेक जरूर लें। इससे आप रिफ्रेश होकर बेहतर तरीके से पढ़ाई कर सकेंगे।

कठिन विषयों की तैयारी पहले करें -  पहले कठिन विषयों की तैयारी करें और फिर आसान चीजें पढ़ें। अगर टाइम टेबल के हिसाब से पढ़ाई करेंगे तो सभी विषयों पर बराबर ध्यान दे पाएंगे।

नींद और एक्सरसाइज का रखें  ख्याल -  एग्जाम की तैयारी के साथ ही अपनी नींद और एक्सरसाइज का बहुत ख्याल रखें। अच्छी नींद से आप रोजाना फ्रेश रहेंगे और आपकी तबियत भी ठीक रहेगी।

Gear Up Competitive Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..