पहली बार में क्रैक करना है आईआईटी जेईई, तो बिना  देर किए अपनाएं ये  आसान टिप्स

मॉक टेस्ट एवं पिछले वर्ष के प्रश्नपत्र से प्रैक्टिस करें -  मॉक टेस्ट लेने और पिछले वर्ष के प्रश्नों को ऑनलाइन हल करने से आपको विभिन्न प्वाइंटस को एनलाइज करने में मदद मिलेगी। 

फॉर्मूला शीट तैयार करें -  सब्जेक्ट वाइज फॉर्मूला शीट (Physics-Chemistry-Maths) तैयार करें, ऐसा करके आप फॉर्मूले को रिवाइज करने करने के लिए हर समय अपने साथ रख सकते हैं। 

टाइम टेबल तैयार करें -  एक डेली टाइम टेबल तैयार करें और मुख्य रूप से रिवीजन और ऑनलाइन टेस्ट पर ध्यान केंद्रित करें क्योंकि ये टेस्ट आपके स्कोर को 40-50% तक सुधारने में मदद करते हैं। 

फॉर्मूले अच्छी तरह से सीखें -  जैसे ही आप फिजिक्स का रिवीजन करते हैं, सभी फॉर्मूले को नोट कर लें और उन्हें अच्छी तरह से याद रखें। 

स्कोरिंग टॉपिक पर ज्यादा ध्यान दें -  एक बार आपके बेसिक चैपर को रिविजन करने के बाद, मॉर्डन फिजिक्स, वेव ऑप्टिक्स, अल्टरनेटिंग करंट, साउंड वेव्स (specifically Doppler’s effect) जैसे स्कोरिंग टॉपिक्स पर ध्यान केंद्रित करें। 

अपनी प्रिपरेशन को सिस्टमेटिक रूप से तैयार करें -  फिजिक्स और इनऑर्गेनिक केमेस्ट्री से फंडामेंटल कॉन्सेप्ट को रिवाइज करना शुरू करें। अपने समय का एक बड़ा हिस्सा ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की तैयारी में दे। 

ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के लिए छोटे नोट्स बनायें -  ऑर्गेनिक केमिस्ट्री में शामिल मैकनिज्म पहली बार में जटिल लग सकता है। कठिन टॉपिक के लिए ज्यादा गहराई में न जाएं क्योंकि अंतिम दिनों में समय की कमी होती है। ऑर्गेनिक केमिस्ट्री के लिए छोटे नोट्स बनाने की जरूरत होती है। 

रेगुलर रिवीजन -  केमिस्ट्री कई छात्रों को कंफ्यूज करने वाली लगती है। बेहतर रिटेंशन के लिए केमिस्ट्री का रेगुलर रिवीजन जरूरी है। 

Gear Up JEE 2022 Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..