पढ़ाई में मन नहीं लगता, तो अपनाएं ये टिप्स 

अपना लक्ष्य बनाएं -  सबसे पहले आपको पढ़ाई करने के लिए एक लक्ष्य तय करना होगा। इसके बाद आपको अपना एक सही गोल सेट करना होगा। यह पढ़ाई में मन लगाने का सबसे पहला प्रैक्टिकल तरीका है। 

सही field का चुनाव -  पढ़ाई में मन लगाने से पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि क्या आपने पढ़ाई के लिए सही फील्ड चुना है। 

टाइम टेबल सेट करे -  जब आपका लक्ष्य सीधा और स्पष्ट हो तो अब आपको अपनी पढ़ाई के लिए एक टाइम टेबल तैयार करना होगा। 

Syllabus को समझें -  पढ़ाई में रुचि पैदा करने के लिए आपको टाइम टेबल बनाने के बाद अपने सिलेबस को अच्छे से समझना होगा। 

सही जगह चुनें -  यह बहुत जरूरी है कि आपको पढ़ाई में सही से मन लगाने के लिए सही जगह का चुनाव करना होगा। आप को शांत वातावरण ढूंढना होगा। 

खुद को मोटिवेट करें -  जब कभी आपका पढ़ाई में मन नहीं लग रहा हो तो आप तुरंत अपने आप को मोटिवेट करना शुरू कर दें। 

पढने का सही तरीका -  इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना चाहिए कि पढ़ाई करने का तरीका क्या है। आप को पढ़ने का सही तरीका जरूर मालूम होना चाहिए और इसे अपनाना चाहिए।

Notes बनाकर पढें -  आपको पढ़ाई के नोट्स भी बनाने चाहिए और सरल डायग्राम में इन्हें सजाना चाहिए। इससे आपको पढ़ाई करने में बहुत ज्यादा रुचि होने लगेगी। 

Group Study भी करें -  आपको पढ़ने वाले लड़कों के साथ में रहना है और उनके साथ में अपने विषय की खूब चर्चा करनी है जो विषय आपको आता है, उससे खूब सवाल पूछने हैं। इससे आपका पढ़ाई में interest बढ़ने लगेगा। 

मेडिटेशन व प्रणायाम करें -  पढ़ाई में मन ना लगने की समस्या को दूर करने के लिए यह तरीका बहुत ज्यादा फायदेमंद है। रोजाना कुछ समय के लिए मेडिटेशन एवं प्राणायाम जरूर करें। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..