पढ़ाई के साथ-साथ ज़रूरी है एक्स्ट्रा करीकुलर एक्टिविटीज

एक्टिंग -  लगभग सभी स्कूल में ड्रामा प्रस्तुत किया जाता है। इसमें स्टूडेंट्स किसी किरदार क एक्टिंग करते हैं। इसे करने से स्टूडेंट्स के अंदर छिपी हुई अभिनय शक्ति विकसित होती है।

इंटर्नशिप -  कॉलेज में एजुकेशन के समय इसके अंतर्गत स्टूडेंट्स को दूसरी कंपनी और संस्थानों में कुछ समय के लिए काम करने का मौका मिलता है। इससे उन्हें बहुत लाभ होता है।

स्‍पोर्टस -  छात्र जीवन में स्पोर्ट का बहुत महत्व होता है। इसे खेलने से ना सिर्फ मनोरंजन होता है बल्कि तनाव भी दूर होता है और शरीर का विकास भी होता है।

डिबेट -  डिबेट में किसी भी विषय पर चर्चा की जाती है और अंत में उन्हें एक निष्कर्ष तक पहुंचना होता है। इसे करने से स्टूडेंट में तर्क शक्ति का विकास होता है।

कम्युनिटी वर्क -  एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज के तहत छात्रों द्वारा कम्युनिटी वर्क करने से उनमें समाज को समझने और सेवा करने का भाव पैदा होता है।

एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज के फायदे -

कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ता है -  किसी छात्र द्वारा अगर समय-समय पर एक्स्ट्रा-करिकुलम एक्टिविटीज में भाग लिया जा रहा है तो उसमें कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ जाता है।

करियर बनाने में मदद करती है -  कंपनियां आजकल किसी को जॉब देते समय सिर्फ क्‍वालिफिकेशन ही नहीं देखती, बल्कि वे चाहती हैं कि उसमें सभी तरह के स्किल्‍स हों। इसके लिए वे एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज भी देखती है।

छात्रों में मानसिक तनाव को कम करती है -  छात्रों को एक्स्ट्रा-करिकुलम एक्टिविटीज का सबसे अधिक फायदा यह मिलता है कि पढ़ाई के दौरान इससे तनाव कम होता है।

हॉबी को करियर बनाने में मदद -  आजकल बहुत से लोग खेलों में अपना करियर बनाते हैं। इस तरह एक्स्ट्रा करिकुलम एक्टिविटीज करके आपका बच्चा अपने मनपसंद स्पोर्ट्स में अपना करियर बना सकता है।

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..