पढ़ाई के लिए  फ्लैशकार्ड कैसे बनाये 

फ्लैशकार्ड क्या है -  फ्लैशकार्ड एक स्टडी माध्यम का बहुत ही उपयोगी उदाहरण है। ये कार्ड पढ़ाई के दौरान भी महत्वपूर्ण होते हैं। यह आपको अध्ययन में अपनी भागीदारी बढ़ाने में मदद करता है, क्योंकि आप इस जानकारी को स्वयं तैयार करने का ध्यान रखते हैं। 

जाने फ़्लैशकार्ड की उपयोगिता -  सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप ध्यान रखें कि ये कार्ड एक व्यावहारिक माध्यम हैं। लेकिन वास्तव में उपयोगी होने के लिए, आपको याद रखना चाहिए कि आप उनका उपयोग क्यों कर रहे हैं। 

कार्ड का आकार -  यह महत्वपूर्ण है कि कार्ड का आकार उस जानकारी के संबंध में हो जिसे आप प्रदान करना चाहते हैं। अन्यथा, यदि आप न्यूनतम स्थान में बहुत सारे वाक्य लिखते हैं, तो यह अराजकता और अव्यवस्था उत्पन्न करेगा। 

काम करने के लिए कोई जगह खोज लें -  रोशनी वाली एक ऐसी जगह पर जाइए जहां आपका ध्यान न बंटे और आपके सभी उपकरण तैयार रहें। आप चाहेंगे कि आपका पूरा ध्यान अपने फ़्लैश कार्ड्स पर ही रहे। 

सब सामान एकत्र कर लें -  इसका मतलब है कि आपके पास फ़्लैश कार्ड्स और टेक्स्ट बुक तैयार होनी चाहिए। आप एक अच्छा पेन, मार्कर्स, हाईलाइटर्स और लिखने की जो भी दूसरी सामग्री चाहिए हो, उसे ले लीजिये। 

सबसे महत्वपूर्ण जानकारी को हाईलाइट कर लें -  अपने नोट्स और टेक्स्ट बुक्स में ज़रूरी जानकारी को छाँट लीजिये। अपने नोट्स या टेक्स्टबुक में हाईलाइट करके आप ऐसा कर सकते हैं। 

फ़्लैश कार्ड के एक ओर प्रमुख टर्म (term) या सिद्धान्त लिख लें - इसको बड़े अक्षरों में लिखिए ताकि आपके लिए उनको पढ़ना आसान हो। आप इस तरफ़ कोई भी प्रमुख जानकारी नहीं रखना चाहेंगे। 

फ़्लैश कार्ड के दूसरी ओर छोटे, संक्षिप्त नोट्स लिखें - किसी भी विषय पर पूरे नोट्स को यहाँ पर कॉपी करने की ज़रूरत नहीं है बल्कि उन्हें बुलेट (bullet) पॉइंट्स के रूप में नोटकार्ड पर लिख लीजिये। 

बड़े, स्पष्ट और दूर-दूर लिखे हुये अक्षरों में लिखें -  अगर आपकी लिखावट छोटी होगी, तब आप आसानी से पढ़ नहीं पाएंगे और अगर अक्षर बहुत पास पास होंगे तब आपको शब्दों को पढ़ने में बहुत समय लग जाएगा। स्पष्ट लिखने से आप अपने नोट्स को आसानी से पढ़ सकेंगे।

जगह बचाने के लिए शॉर्टहैंड का इस्तेमाल करें -  कभी-कभी आपके पास एक फ़्लैशकार्ड पर बहुत सारी जानकारी होती है। इस केस में, आप किसी तरह की शॉर्टहैंड बना लें जो आसानी से समझ आ जाये। 

Start Your School Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Sample Papers & More..