पढ़ाई करने के 5 बेस्ट तरीके, परीक्षा में आएंगे अच्छे नंबर

टाइम टेबल सबसे पहले टाइम टेबल बनाएं। टाइम टेबल बनाने के दौरान अपने समय को अच्छी तरह  से उपयोग करें। पढ़ाई से लेकर आराम करने तक और साथ ही खाने पीने का टाइम टेबल और सोने तक का टाइम टेबल  बनाएं। सबसे अहम बात यह है कि टाइम टेबल को फॉलो भी करें।

परफॉर्मेंस एनालिसिस -  बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय परफॉर्मेंस एनालिसिस करना बहुत ही जरूरी है। Performance analysis करने से आपको पता चलता है कि आपको कौन से subject में कितना समय लग रहा है और साथ ही कौन सा subject आपको कठिन लग रहा है।

पूरी नींद और ब्रेक ले -  बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय बच्चे टेंशन के कारण पूरी नींद नहीं ले पाते है। नींद पूरी ना होने के कारण वह शारीरिक रूप से बीमार पड़ जाते हैं और साथ ही उनका दिमाग अच्छी तरह के से काम नहीं करता। इसलिए बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय 7 से 8 घंटे तक की अच्छी और पूरी नींद ले। 

कमजोर विषय पर ध्यान दें -  परीक्षा से पहले आमतौर पर छात्र उन विषयों से घबरा जाते हैं, जिनमें उनकी पढ़ाई कम हुई है या उस विषय में कमजोर हैं। ऐसे में छात्रों को उन विषयों पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। क्योंकि बाकी विषयों में कम पढ़ाई करने पर भी वे अच्छे मार्क्स ला सकते हैं लेकिन एक विषय पूरे रिजल्ट का गणित बिगाड़ सकता है।

रिवीजन करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए रिवीजन सबसे अहम होता है। रिवीजन करने से आपने जो पढ़ा होता है वह अच्छी तरीके से mind मैं फिट हो जाता है। रिवीजन करते समय छोटे से छोटे पॉइंट का ध्यान रखें। क्योंकि कभी-कभी बोर्ड परीक्षा के अंदर MCQ  वाले question chapter के बीच में से भी पूछे जाते हैं।

06

बोर्ड परीक्षा की तैयारी सब्जेक्ट के हिसाब से करें स्कूल में जो टॉपिक पढ़ाया जाता है बहुत सिलेबस एग्जाम में आता है । चैप्टर खत्म होते ही इसको अच्छे से पढ़े और उसके ऊपर से आने वाले सवालों की तैयारी करें । जो सवाल का उत्तर ना मिले उसे अपने शिक्षक से पूछे । हर एक सवाल को अच्छे से पढ़े और उत्तर को याद रखें।

07

शॉर्ट आंसर को पहले तैयार करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी करते समय सबसे पहले short answer को तैयार करें । छोटे प्रश्न तैयार करने से आप basic concepts को अच्छे से समझ सकते हैं और धीरे-धीरे करके अपने syllabus को कवर कर सकते हैं।

पिछले साल का प्रश्न पत्र जरूर हल करें बोर्ड परीक्षा की तैयारी करते समय पिछले साल के प्रश्न पत्र को जरूर हल करें। कुछ Subject के chapters बहुत ही आसान होते हैं जबकि कुछ chapters थोड़े से कठिन होते हैं।  जो chapters आपको कठिन लगते हैं उसमें मेहनत थोड़ी ज्यादा करनी पड़ती है। यह करने से आपको सही target का पता चलता है।

स्थिर और शांत अध्ययन वातावरण बनाए -  बोर्ड एग्जाम की पढ़ाई करते समय सबसे महत्वपूर्ण है कि स्थिर और शांत वाले वातावरण में अध्ययन करना। शांत वातावरण में अध्ययन करने से पढ़ा हुआ लंबे समय तक याद रहता है।पढ़ाई करते समय टीवी , मोबाइल जैसी अन्य चीजों को अपने से दूर रखें।

बोर्ड एग्जाम की तैयारी करें एकाग्रता के साथ जब भी हम बुक लेते हैं तो हमारा मन भटक जाता है। एकाग्रता के साथ नहीं पढ़ पाते, इसके कारण हमने जो पढ़ा है वह याद नहीं रहता। अगर हम पूरे दिन किताब लेकर बैठे हैं और एकाग्रता के साथ नहीं पढ़ते तो उसका कोई फायदा नहीं होता।

Gear Up Your Boards Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..