ऑफलाइन हो या ऑलाइन इस तरह कम करें एग्जाम का प्रेशर

नर्वस ना हो -  घबराहट याद करने की शक्ति और एकाग्रता को प्रभावित कर सकती है। ऐसे में आप अपनी क्षमता पर विश्वास रखें, जितना ज्यादा हो सके तनाव से बचने की कोशिश करें।

मेंटल हेल्थ का रखें ध्यान -  योग और मेडिटेशन मानसिक शांति, मजबूती व नेगेटिविटी को कम करने में काफी मदद करता है और इससे छात्रों को परीक्षा का टेंशन भी कम होता है।

एक शेड्यूल बनाएं -  छात्रों को एक ऐसा शेड्यूल बनाना चाहिए, जो उनके शरीर और दिमाग को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करें। इसमें आप पढ़ाई के साथ खेल, नींद और खाने का टाइम भी फिक्स करें।

सैंपल पेपर सॉल्व करें -  छात्रों को रोजाना कम से कम एक सैंपल पेपर सॉल्व करना चाहिए। पुराने प्रश्न पत्र सॉल्व करने से आपको एग्जान पैटर्न का अंदाजा हो जाता है और आपकी तैयारी पक्की रहती है।

पूरी नींद लें -  परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनी जरुरी है। आप रात के समय सोएं और सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने की रूटीन बनाएं।

हेल्दी खाने की आदत डालें -  छात्रों को जंक फूड से दूरी बनानी चाहिए और अपनी डाइट में हेल्दी फूड शामिल करना चाहिए। जिसमें दूध, मौसमी फल और सब्जियां, बादाम, अखरोट, किशमिश, अंकुरित अनाज आदि का सेवन करें और खूब पानी पि‍एं।

म्युजिक या डांस से करें प्रेशर कम -  कई बार छात्र मोटी-मोटी किताबें देखकर बहुत ज्यादा टेंशन ले लेते हैं। ऐसे में उन्हें इससे बचने के लिए संगीत व कला जैसी हॉबी को अपनाना चाहिए।

घर में बनाएं पॉजिटिव माहौल -  आजकल के बच्चों को पता होता है कि उन्हें अच्छे प्रदर्शन और करियर के लिए क्या करना है। आप उन्हें मोटीवेट करें, लेकिन हर समय अच्छे रिजल्ट के लिए फोर्स ना करें। 

Crack School Exams with Top Recommended Books, Study Notes & More..