NTSE की तैयारी कैसे करें?

पाठ्यक्रम को समझें -  उम्मीदवारों को पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से समझने और सभी महत्वपूर्ण विषयों को चिन्हित करने की आवश्यकता है।

सैंपल पेपर का अभ्यास करें -  यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार परीक्षा के समग्र पैटर्न को जानने के लिए पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों और नियमित रूप से नमूना पत्रों का अभ्यास करें।

एक कार्यक्रम/समय सारिणी बनाएं -  परीक्षा की तैयारी के लिए एक कार्यक्रम/समय सारिणी सबसे महत्वपूर्ण शर्त है।

रिविजन -  चूंकि अधिकांश पाठ्यक्रम 9वीं और 10वीं कक्षा से है, इसलिए उम्मीदवारों को एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ना चाहिए और सभी विषयों को अच्छी तरह से दोहराना चाहिए।

समय प्रबंधन -  सैंपल पेपर हल करते समय समय की निगरानी करने से उम्मीदवारों को अपने समय का अच्छी तरह से प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

तैयारी के लिए एनटीएसई की सर्वश्रेष्ठ पुस्तकें -  एनटीएसई के लिए केंद्रित अध्ययन सामग्री लेने से, इस विशेष परीक्षा के लिए जो आवश्यक नहीं है, उसका अध्ययन करने में समय बर्बाद नहीं होगा।

अपनी ताकत और कमजोरियों को समझें -  अपनी ताकत और कमजोरियों का ज्ञान होने से आपको सही चीजों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

मॉक टेस्ट लें -  अधिक से अधिक मॉक टेस्ट और अभ्यास टेस्ट लेना न केवल अपनी प्रगति की जांच करने का सबसे अच्छा तरीका है बल्कि अन्य छात्रों के बीच अपने स्तर की जांच करना भी है।

Start Your NTSE Exam Preparation with Best Books, Study materials, Solved Papers & more..