NIRF Ranking 2022: ये है देश के टॉप 10 विश्वविद्यालय

शिक्षा मंत्रालय ने NIRF रैंकिंग 2022 जारी कर दी है. इसके तहत देश के टॉप 10 विश्वविद्यालय, टॉप 10 कॉलेज, टॉप 10 मेडिकल कॉलेज और टॉप 10 इंजीनियरिंग संस्थानों को रैंकिंग दी गई है. आईआईएससी बेंगलुरु को बेस्ट यूनिवर्सिटी का दर्जा हासिल हुआ है. जानिए NIRF Ranking 2022 में टॉप 10 यूनिवर्सिटी के नाम और उनकी खासियत.

NIRF Ranking 2022

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ साइंस इंजीनियरिंग, साइंस, डिजाइन और मैनेजमेंट में हायर एजुकेशन और रिसर्च के लिए नामी पब्लिक, डीम्ड और रिसर्च यूनिवर्सिटी है. यह कर्नाटक राज्य के बेंगलुरु में स्थित है.

आईआईएससी बेंगलुरु (IISc Bangalore)

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी नई दिल्ली में स्थित पब्लिक केंद्रीय रिसर्च यूनिवर्सिटी है. इसका नाम देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के नाम पर रखा गया है. इसकी स्थापना 1969 में हुई थी.

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)

जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली में स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय है. ब्रिटिश राज में 1920 में इसकी स्थापना उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुई थी. फिर 1935 में इसे ओखला, नई दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया था. 

जामिया मिलिया इस्लामिया (Jamia Millia Islamia)

जामिया मिलिया इस्लामिया नई दिल्ली में स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय है. ब्रिटिश राज में 1920 में इसकी स्थापना उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में हुई थी. फिर 1935 में इसे ओखला, नई दिल्ली शिफ्ट कर दिया गया था. 

जादवपुर यूनिवर्सिटी (Jadavpur University)

अमृता विश्व विद्यापीठम कोयंबटूर में स्थित एक प्राइवेट डीम्ड विश्वविद्यालय (Deemed University) है. तमिल नाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में 16 स्कूलों के साथ इसके 7 कैंपस हैं. इसका हेडक्वॉर्टर तमिल नाडु, कोयंबटूर के एट्टीमड़ाई में स्थित है.

अमृता विश्व विद्यापीठम (Amrita Vishwa Vidyapeetham)

इसे पहले सेंट्रल हिंदू कॉलेज के नाम से जाना जाता था. यह वाराणसी में स्थित केंद्रीय और रिसर्च विश्वविद्यालय है. पंडित मदन मोहन मालवीय, दरभंगा के महाराज रामेश्वर सिंह, बनारस के महाराज प्रभु नारायण सिंह और होम रूल लीग की संस्थापक एनी बेसेंट ने 1916 में इसकी स्थापना की थी.

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU)

यह मणिपाल में स्थित प्राइवेट डीम्ड यूनिवर्सिटी है. मैंगलोर, बेंगलुरु, मलक्का और दुबई में भी यूनिवर्सिटी के कैंपस हैं. मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन के पहले मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1953 में हुई थी.

मणिपाल एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन (Manipal Academy of Higher Education) 

पश्चिम बंगाल के कोलकाता में स्थित यह विश्वविद्यालय देश की सबसे बड़ी पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है. कोलकाता और आस-पास के क्षेत्रों में इससे संबद्ध 140 अंडरग्रेजुएट कॉलेज हैं. इसकी स्थापना 24 जनवरी 1857 को हुई थी.

कलकत्ता यूनिवर्सिटी (Calcutta University)

वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान वेल्लोर के काटपाडी में स्थित निजी डीम्ड यूनिवर्सिटी है. जी.विश्वनाथन ने इसकी स्थापना 1984 में वेल्लोर इंजीनियरिंग कॉलेज के तौर पर की थी. इस संस्थान में 64 अंडरग्रेजुएट, 35 पोस्ट ग्रेजुएट, 16 इंटीग्रेटेड, 2 रिसर्च and 2 एमटेक इंडस्ट्रियल प्रोग्राम की पढ़ाई करवाई जाती है.

वेल्लोर प्रौद्योगिकी संस्थान (VIT)

हैदराबाद यूनिवर्सिटी तेलंगाना के हैदराबाद में स्थित पब्लिक रिसर्च यूनिवर्सिटी है. इसकी स्थापना 1974 में हुई थी. इसके आवासीय कैंपस में 5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स और लगभग 400 फैकल्टी हैं.

हैदराबाद यूनिवर्सिटी (University of Hyderabad)

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..