NEET यूजी 2023 में कम स्कोर लाने वाले स्टूडेंट्स के लिए ये हैं बेस्ट ऑप्शन

बीएससी नर्सिंग -  12वीं के बाद आप ग्रेजुएशन लेवल पर बीएससी नर्सिंग कोर्स कर सकते हैं। यह चार साल का कोर्स होता है। इसकी डिग्री हासिल करने के बाद छात्र मेडिकल कोडर, स्टाफ नर्स, रजिस्टर्ड नर्स, नर्स टीचर जैसे पदों पर नौकरी कर सकता है।

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी -  12वीं पास करने के बाद मेडिकल फिल्ड में बीएससी बायोटेक्नोलॉजी काफी अच्छा करियर ऑप्शन माना जाता है। तीन से चार साल में इस कोर्स को पूरा करना होता है।

बीएससी एग्रीकल्चर साइंस -  मेडिकल फिल्ड में बिना नीट पास किए बीएससी एग्रीकल्चर साइंस भी एक शानदार ऑप्शन है। इस कोर्स करने के बाद एग्रोनॉमिस्ट, एग्रीकल्चर साइंटिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसी पोस्ट पर जॉब कर सकते हैं।

बीएससी न्यूट्रिशन और डाइटिशियन -  12वीं के बाद यह भी ग्रेजुएशन लेवल का कोर्स होता है। तीन से चार साल के इस कोर्स को करने के बाद छात्र न्यूट्रीनिस्ट, फूड टेक्नोलॉजिस्ट और रिसर्च में जॉब पा सकते हैं। 

कट ऑफ Marks -  नीट की परीक्षा का कट ऑफ यानी कि पास होने के लिए जरूरी marks अलग-अलग वर्गों के विद्यार्थियों के लिए हर साल अलग-अलग निकलता है, यह उसपे डिपेंड करता है की छात्रों ने NEET की परीक्षा में कैसा परफॉर्म किया है।

बैचलर्स ऑफ वेटरनरी साइंसेज एंड एनिमल हसबेंडरी -  ये कोर्सेज पालतू व जंगली जानवरों की बीमारियों और उनके इलाज के बारे में हैं। BVSc और AH कोर्सेज पांच साल की अवधि के होते हैं। इसमें इंटर्नशिप प्रोग्राम भी जरूरी होता है। 

बैचलर्स ऑफ फार्मेसी -  साइंस स्ट्रीम के जो स्टूडेंट्स मेडिकल कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए बीफार्मा एक अच्छा विकल्प है। इस क्षेत्र में दो साल का डिप्लोमा या चार साल के डिग्री कोर्सेज किए जा सकते हैं। 

माइक्रोबायोलॉजी -  यह माइक्रोस्कोपिक जंतुओं जैसे बैक्टीरिया, वायरस, पर्यावरण में मानव, जानवर, पेड़-पौधों व अन्य जंतुओं की स्टडी होती है। इसके जरिए क्लिनिकल रिसर्चर जैसे कई क्षेत्रों में करियर बना सकते हैं। 

फिजियोलॉजी -  यह शरीर की गतिविधियों, क्रियाकलापों व मेकेनिज्म की पढ़ाई है। इसके अंतर्गत ऑर्गन्स, एनाटॉमी, सेल्स, बायोलॉजिकल कंपाउंड्स, मसल्स व अन्य की टॉपिक्स की पढ़ाई करनी होती है। 

रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट -  पीसीबी से 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। रेस्पिरेटरी थेरेपिस्ट्स आईसीयू, इमरजेंसी केयर, न्यूबॉर्न यूनिट्स जैसे विभागों में काम करते हैं। 

Download Best NEET Exam Books, Study Notes, Study Guides & More..