NEET UG में कैसे हासिल करें सफलता? ये टिप्स आएंगी काम 

समय का रणनीतिक विभाजन - उम्मीदवारों को समय की समझ होनी चाहिए, यह देखते हुए कि अधिक दिन नहीं बचे हैं। आपको हर गुजरते दिन के साथ अपने प्रयासों को दोगुना देना होगा। प्रत्येक मिनट के महत्व को महत्व देना चाहिए और उसके अनुसार उपाय करने चाहिए। इस ग्यारहवें घंटे में समय की बर्बादी एक बड़ी कीमत पर आ सकती है। 

गति और सटीकता का समझौता न करने वाला स्तर - अंकन योजना में प्रत्येक गलत प्रतिक्रिया के लिए एक अंक की कटौती की जाती है। पिछले 20 दिनों में परीक्षा की तैयारी करते समय, अपनी गति और सटीकता को बढ़ाने पर भी काम करें। यहां तक कि ओएमआर शीट्स के बुदबुदाने से भी जल्दबाजी में हम गलत सर्किलों को बुदबुदाने लगते हैं। ऑनलाइन उपलब्ध कुछ नमूना ओएमआर शीट डाउनलोड करके इसका अभ्यास करें 

पाठ्यक्रम से परिचित हों - एनईईटी पाठ्यक्रम बहुत बड़ा है और आपको सर्वोत्तम आउटपुट लाने के लिए सटीक स्थान जानने की आवश्यकता है। अतिरिक्त जानकारी में कटौती करना सुनिश्चित करें और मुख्य रूप से महत्वपूर्ण विषयों पर ध्यान केंद्रित करें। एनईईटी परीक्षा में एनसीईआरटी पाठ्यक्रम भी शामिल है। यदि सामान्य अध्याय हैं तो यह बहुत फायदेमंद होगा क्योंकि आपको उन्हें अलग से तैयार करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

उच्च गुणवत्ता वाली अध्ययन सामग्री - आप उन छात्रों से संपर्क और समन्वय कर सकते हैं जो पहले ही एनईईटी परीक्षा में उपस्थित हो चुके हैं और देख सकते हैं कि उन्होंने किस पुस्तक का उल्लेख किया है। अपनी गति और सटीकता में सुधार के लिए आपको स्टडी नोट्स तैयार करने चाहिए, NEET के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए और NEET मॉक टेस्ट देना चाहिए। 

एक यथार्थवादी समय सारिणी बनाएं - एक निश्चित समय सारिणी का पालन करने से आपको NEET की तैयारी के दौरान अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, चूंकि आपको 2 साल का पाठ्यक्रम पूरा करना होगा, एक अच्छी तरह से संरचित समय सारिणी होने से आपको अपनी NEET की तैयारी को व्यवस्थित करने में मदद मिलेगी। अपनी समय सारिणी का सख्ती से पालन करना सुनिश्चित करें। 

सीखते समय नोट्स तैयार करें - यह स्मृति कौशल को सुधारने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। नीट क्रैक करने का तरीका जानने के लिए, एक डायरी में छोटे-छोटे बिंदु-दर-बिंदु नोट्स लिखें और बाद में उन्हें संशोधित करें। जो भी नोट्स हों, उन्हें हमेशा स्पष्ट रूप से लिखने का प्रयास करें। यह आपकी संशोधन अवधि के दौरान भी मदद करेगा। आप चीजों को बहुत आसानी से संशोधित कर सकते हैं। 

नियमित रूप से संशोधित करें - किसी विशेष विषय, अवधारणा, अध्याय या विषय में महारत हासिल होने पर भी नियमित रूप से संशोधित करना सुनिश्चित करें। नीट की तैयारी के लिए रिवीजन बहुत जरूरी है। 

स्वस्थ आहार बनाए रखें - परीक्षा का सामना करते समय उम्मीदवार को मजबूत होना चाहिए। शारीरिक और मानसिक फिटनेस पाने के लिए उम्मीदवारों को स्वस्थ आहार का पालन करना चाहिए। आयरन युक्त खाद्य पदार्थ और विटामिन बी युक्त खाद्य पदार्थ खाएं ताकि आपके मस्तिष्क को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद मिल सके। 

नियमित रूप से अध्ययन विराम जरूरी है - विशेषज्ञों का कहना है कि मानव मन एक विशेष समय के लिए एकाग्र रहता है। लंबे समय तक की गई तैयारी मन पर तनाव देगी और एकाग्रता के स्तर को कम करेगी। छात्र अपने दिमाग को तरोताजा करने के लिए नियमित ब्रेक लेते हैं। ब्रेक दस मिनट की पैदल दूरी, जिम की यात्रा, दोस्तों के साथ चैट करने, या बस एक छोटी सी झपकी लेने के रूप में हो सकता है 

मॉक टेस्ट का अभ्यास करें - NEET परीक्षा में शामिल होने वाले सभी उम्मीदवारों को लगभग 180 मिनट में 180 प्रश्नों को समाप्त करने की आवश्यकता होती है। इसका मतलब है कि वे प्रति प्रश्न अधिकतम 1 मिनट दे सकते हैं। समय प्रबंधन परीक्षा के लिए आवश्यक मुख्य पहलू है। इसलिए इसे एक समय सीमा के रूप में अपने दिमाग में रखें और समय प्रबंधन को बनाए रखने के लिए नियमित रूप से टेस्ट पेपर का अभ्यास करें। 

Gear Up For NEET 2022 Exam with Top Recommended Books, Solved Papers, Test Series & More...