नीट प्रिपरेशन टिप्स 2023: एनसीईआरटी बुक्स का महत्व 

नीट सिलेबस 2023 पर ध्यान दें  नीट 2023 परीक्षा के लिए कुछ ही दिन शेष हैं। इसलिए, उम्मीदवारों को यह विश्लेषण करना चाहिए कि उन्होंने अब तक कितना पाठ्यक्रम कवर किया है। कवर किए गए पाठ्यक्रम को रिवीजन करने से आपको जटिल कॉन्सेप्ट्स और टॉपिक्स पर अपनी पकड़ बनाने में मदद मिलेगी। यदि आप पूरे सिलेबस को कवर नहीं कर सकते हैं, तो परीक्षा में अध्यायों के वेटेज के अनुसार रिवीजन करें या सीखें।

अध्यायों के रिवीजन के लिए एक समय सारिणी बनाएं  उम्मीदवार को रिवीजन के लिए एक उचित योजना बनानी चाहिए और टाइम मैनेजमेंट को अपनी प्राथमिकता बनाना चाहिए। समय सारिणी में, आप जीव विज्ञान आरेख और आंकड़े, भौतिकी के सूत्र और समीकरण, रसायन विज्ञान समीकरण और अभिक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित करें। पहले पांच दिनों में, अपने पेंडिंग पाठ्यक्रम को रीवाइज करने और कवर करने का प्रयास करें

समझकर पढ़ने पर कंसन्ट्रेट करें    याद करने से ज्यादा समझने पर फोकस करें। समझकर पढ़ने से टॉपिक जल्दी याद हो सकता है और कई दिनों तक यदा रह सकता है। ध्यान रहे आप जो भी पढ़ें आपका उस टॉपिक को लेकर कांसेप्ट क्लियर होना आवश्यक है।

नीट 2023 के सभी चैप्टर को रिवाइज करें   टॉपर्स के अनुसार, नीट 2023 परीक्षा को क्रैक करने के लिए रिवीजन एक आवश्यक अभ्यास है जो प्रत्येक उम्मीदवार को करना चाहिए। यदि आपने अपना सिलेबस पूरा कर लिया है, तो जल्द से जल्द अपना रिवीजन शुरू करें। उम्मीदवार जो आवश्यक टॉपिक्स को रीवाइज करना भूल गए हैं, हो सकता है अगर उन टॉपिक्स से परीक्षा में सवाल पूछें जाएं

नीट मॉक टेस्ट 2023 दें   नीट एग्जाम पैटर्न को समझने के लिए मॉक टेस्ट आवश्यक है। तैयारी के अंतिम दिनों में उम्मीदवारों को मॉक टेस्ट (NEET Mock Test) का अभ्यास करना चाहिए। यदि आपने पहले मॉक टेस्ट का अभ्यास किया है, तो बेहतर परिणामों के लिए इसे फिर से करें। हालांकि, अत्यधिक अभ्यास भी न करें। मॉक टेस्ट सीरीज़ का प्रयास करने के बाद, आप समझ जाएंगे कि आपको परीक्षा में किस सेक्शन को प्राथमिकता देनी चाहिए।

स्ट्रेस या ओवरथिंक न करें    परीक्षा को पास करने के लिए तनाव या अधिक विचार न करें। रिवीजन और सीखने के बीच छोटे-छोटे ब्रेक लेने की सलाह दी जाती है। ब्रेक के दौरान, उम्मीदवार मध्यम संगीत सुन सकते हैं, टहलने जा सकते हैं या दोस्तों से बात कर सकते हैं। ये सभी आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएंगे और आपकी एकाग्रता में सुधार करेंगे।

तुलना न करें   हर किसी की तैयारी व पढ़ाई का तरीका अलग-अलग होता है। किसी को जल्दी समझ आता है तो किसी को थोड़ा वक्त लगता है। ऐसे में इसे लेकर किसी तरह का तनाव नहीं लेना चाहिए। अपनी तुलना किसी और की तैयारी से करने से आपकी पूरी तैयारी प्रभावित हो सकती है। इसलिए, अपनी तैयारी पर ध्यान दें और अपनी सुविधानुसार तैयारी करें।

Download Best NEET Exam Books, Study Notes, Study Guides & More..