NEET 2023 परीक्षा की तैयारी में ना करें ये गलती 

प्रश्न को ध्यान से न पढ़ना -  परीक्षा की शुरुआत में उम्मीदवारों द्वारा की जाने वाली सबसे आम गलतियों में से यह एक है। प्रत्येक प्रश्न और यहाँ तक कि सभी निर्देशों को भी ध्यान से पढ़ना चाहिए। 

परीक्षा नियमों को ध्यान से नहीं समझना -  कई छात्र निर्देशों और नियमों को समझे बिना ही परीक्षा के लिए चले जाते हैं और उन्हें परीक्षा में शामिल नहीं होने दिया जाता है। इसलिए परीक्षा से पूर्व सभी निर्देशों का पालन करना जरुरी है। 

समय प्रबंधन न करना -  परीक्षा में छात्र टाइम मैनेजमेंट का ध्यान नहीं रखते हैं, जिस कारण उनके कई प्रश्न छूट जाते हैं। इस परीक्षा में अच्छा स्कोर करने के लिए उम्मीदवारों को टाइम मैनेजमेंट का बहुत ध्यान रखना होगा। 

परीक्षा के दौरान भी रहें  सावधान - उम्मीदवारों को न केवल नीट की तैयारी के दौरान बल्कि नीट देते समय भी किसी संभावित गलती से बचने के लिए परीक्षा के दौरान भी बेहद सावधान रहने की जरूरत होती है। 

उत्तरों की पुनर्गणना न करना -  कभी-कभी जल्दबाजी में जो गणना की जाती है, वह गलत हो सकती है, इसलिए सटीकता बनाए रखने के लिए, आपने जो उत्तर दिया है उसे फिर से जांचना महत्वपूर्ण होता है। 

अति आत्मविश्वासी होना -  अति आत्मविश्वास से अधिक अंकों का नुकसान हो सकता है। उम्मीदवारों को अपनी मेहनत और प्रयास पर भरोसा होना चाहिए, लेकिन अति-आत्मविश्वास बिल्कुल भी सही नहीं है। 

उत्तर देने की हड़बड़ी करना -  उत्तर में सटीकता की कमी से उम्मीदवारों का नीट में बेहद कम स्कोर रह सकता है। उम्मीदवारों को समय सीमा का ध्यान रखते हुए अपने मन को शांत कर हर प्रश्न का उत्तर देना चाहिए। 

निगेटिव मार्किंग का ध्यान नहीं  रखना -  परीक्षा में छात्र एक सबसे बड़ी गलती निगेटिव मार्किंग को ध्यान में नहीं रखने की करते हैं। छात्रों को केवल उसी प्रश्न का आंसर देना चाहिए जो उन्हें आता हो। 

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..