NEET की कर रहे हैं तैयारी तो, इन बातों का रखें ध्यान

अपनी परीक्षा को जानें -  घर से नीट की तैयारी शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। पेपर पैटर्न के अनुसार, नीट 2023 नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। 

टाइम टेबल तय करें - घर पर नीट की तैयारी के लिए नियमित होना बेहद जरूरी होगा। चूंकि आप कोचिंग क्लासरूम का हिस्सा नहीं होंगे, इसलिए आपको अपना टाइम टेबल डिजाइन करने के साथ-साथ उसका कड़ाई से पालन भी करना होगा। 

एनसीईआरटी की किताबों से बेसिक्स को मजबूत करने के साथ शुरुआत करें -  आपको घर से नीट की तैयारी को सुचारू रूप से शुरू करने के लिए एनसीईआरटी की पुस्तकों को समझकर पढ़ना चाहिए। 

अतिरिक्त जानकारी के लिए पुस्तकें देखें -  स्वाध्याय में दोहरी जिम्मेदारी होती है। इसमें सीखने के साथ-साथ पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की लगातार खोज करके ज्ञान को बढ़ाने के तरीके खोजना शामिल है। 

मॉक टेस्ट हल करें -  मॉक टेस्ट का अभ्यास करना उतना ही आवश्यक है जितना कि अवधारणाओं को समझना। नीट मॉक टेस्ट को हल करने से निर्धारित समय में पेपर पूरा करने की आदत भी विकसित होती है। 

स्व-मूल्यांकन सर्वश्रेष्ठ बेंचमार्क -  स्व-मूल्यांकन एक बेहतर विचार देता है कि आपने किस भाग को तैयार किया है और आप कहाँ पिछड़ रहे हैं। इसके कारण बिना किसी भेदभाव के कमियों का पता लगाया जाता है। 

बार-बार रिवीजन करें -  यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके टाइम टेबल में केवल रिवीजन के लिए एक दिन हो या आप हर दूसरे दिन सोने से पहले या हर सुबह फ्रेश होकर उठने के बाद कॉन्सेप्ट को रिवाइज करें। 

फोकस्ड रहें -  घर से नीट 2023 की तैयारी के लिए सेल्फ-स्टडी के लिए बहुत अधिक दृढ़ संकल्प और फोकस की आवश्यकता होती है। इसलिए परिस्थिति कैसी भी हो, हमेशा दृढ़ निश्चयी रहें क्योंकि यह मंत्र आपकी तैयारी की यात्रा को अपने आप सफल बना सकता है। 

Gear Up NEET Exams With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..