नीट के बाद सिर्फ डॉक्‍टर ही नहीं, इन क्षेत्रों में भी बना सकते हैं करियर 

नीट के बाद आप सिर्फ एमबीबीएस नहीं , बल्कि बीडीएस कोर्स की डिग्री भी हासिल कर डेंटिस्ट बना जा सकता हैं। कई डेंटिस्ट अपने खुद के क्लीनिक शुरू कर अच्‍छा करियर बना सकते हैं।

बीडीएस में करियर 

नीट के बाद यह एमबीबीएस के बाद सबसे ज्यादा चुने जाने वाले ऑप्शन्स में से एक है, जो छात्र अपने मेडिकल करियर को जारी रखना चाहते हैं, वे एमडी या एमएस या डिप्लोमा डॉक्टरों को पोस्टग्रेजुएट कोर्स करते हैं 

एमडी, एमएस व डिप्‍लोमा 

आज के समय में लोग डॉक्टर की डिग्री लेने के साथ मैनेजमेंट में भी डिग्री लेना चाहते हैं, ऐसे लोगों के लिए एमबीए बेहतर विकल्‍प है। 

एमबीए का कोर्स  

एमबीबीएस के बाद छात्रों के पास एमएससी करना अच्‍छा विकल्प है, एमबीबीएस ग्रेजुएट्स इनमें से किसी भी क्षेत्र में मास्टर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं 

एमएससी का कोर्स 

यूपीएससी रेलवे, नगर निगम जैसे सरकारी संस्थानों में चिकित्सा अधिकारियों के रूप में भर्ती के लिए हर साल जुलाई- अगस्त के महीने में संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा आयोजित करता है। 

संयुक्त चिकित्सा सेवा क्षेत्र 

एमबीबीएस के अलावा दूसरा विकल्प डीएनबी कोर्स करना है। डीएनबी कोर्स एक स्नातकोत्तर डिग्री पाठ्यक्रम है जो नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा दिया जाता है, यह एमसीआई द्वारा मान्यता प्राप्त है। 

डीएनबी कोर्स करना 

जब रिसर्च के क्षेत्र की बात आती है, तो भारत अभी भी ग्रो कर रहा है और डेवलेप हो रहा है। इसके लिए क्लिनिकल रिसर्चर्स की बहुत जरूरत होती है।

क्लीनिकल रिसर्च 

Gear up your NEET Exam Preparation With these topper Recommended  Books