NEET क्लियर करने के बाद स्टूडेंट को क्या करना होता है

क्या होता है NEET Exam -  NEET एक मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम है। जिसे NTA यानी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी कंडक्ट करती है। जो स्टूडेंट्स डॉक्टर बनना चाहते हैं, उन्हें इस एग्जाम को देना होता है। 

Lined Circle

NEET 2022 Exam क्लीयर करने के बाद -  नीट 2022 एग्जाम में कट ऑफ के नंबर हासिल करने वाले यानी एग्जाम पास करने वाले कैंडिडेट्स एडमिशन प्रॉसेस के लिए एलिजिबल हो जाते हैं। इसके बाद स्टूडेंट्स को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। 

Lined Circle

एमबीबीएस/बीडीएस में प्रवेश के लिए नीट काउंसलिंग प्रक्रिया -  

Lined Circle

एआईक्‍यू सीट काउंसलिंग -  डीजीएचएस द्वारा 15% एआईक्‍यू एमबीबीएस/बीडीएस सीटों के लिए काउंसलिंग के दो राउंड आयोजित किए जाते हैं। दूसरा राउंड समाप्त होने के बाद बची हुई सीटें (अगर हों तो) राज्यों को वापस स्थानांतरित कर दी जाती हैं। 

Lined Circle

डीम्ड/सेंट्रल यूनिवर्सिटी काउंसलिंग -  डीम्ड और सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए डीजीएचएस काउंसलिंग के दो राउंड आयोजित करता है, उसके बाद एक मॉप अप राउंड होता है। 

Lined Circle

एएफएमसी और ईएसआईसी आईपी वार्ड्स के लिए काउंसलिंग -  एएफएमसी पुणे और ईएसआईसी कॉलेजों के एमबीबीएस/बीडीएस कोर्स में एडमिशन के लिए डीजीएचएस ही काउंसलिंग बॉडी है। 

Lined Circle

राज्य कोटा काउंसलिंग -  राज्य कोटे की 85% सीटों के लिए संबंधित राज्य काउंसलिंग प्राधिकरण अपने राज्यों की काउंसलिंग आयोजित करते हैं। ये सीटें आमतौर पर राज्यों के मूल निवासी परीक्षार्थियों के लिए आरक्षित होती हैं। 

Lined Circle

प्राइवेट कॉलेज काउंसलिंग -  राज्य कोटे की सीटों के लिए काउंसलिंग करने वाला प्राधिकारण ही राज्य के प्राइवेट कॉलेजों में एमबीबीएस/बीडीएस सीटों के लिए काउंसलिंग करता है। 

Lined Circle

Gear Up NEET Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..