एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो यहां देखें डिटेल्स, जानें कैसे कर सकते हैं तैयारी

अपनी स्टडी को स्मार्ट तरीके से शेड्यूल करें - बेहतर तैयारी के लिए स्मार्ट स्टडी प्लान होना जरूरी है। आपका प्रिपरेशन शेड्यूल अच्छी तरह से अनऑर्गनाइज्ड होना चाहिए ताकि आप अच्छे अंक प्राप्त कर सकें।

आपका बेसिक क्लियर होना चाहिए - यदि आपके बेसिक्स स्पष्ट हैं तभी आप उच्च स्तरीय प्रश्नों को हल करने में सक्षम होंगे। पहले आप बेसिक्स क्लियर करें फिर परीक्षा पैटर्न और सिलेबस को के साथ आगे की तैयारी करें।

11वीं और 12वीं की मैथ्स की बेहतर प्रैक्टिस - 11वीं और 12वीं की मैथ्स को अच्छे से पढ़िए और पढ़ने उसके बाद उसका रिवीजन भी करिए। ऐसा करने से आप अपनी कमजोरियों पर काम भी कर पाएंगे।

NCERT के प्रश्न पत्रों से करें तैयारी - एनडीए में हर साल 30 से 40 प्रतिशत प्रश्न एनसीईआरटी सिलेबस पर आधारित होते हैं इसलिए, इसकी बेहतर तैयारी से परीक्षार्थी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

मॉक टेस्ट और पिछले साल के पेपर से करें तैयारी - पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों की मदद से ना सिर्फ तैयारी अच्छी होती है बल्कि परीक्षार्थी को परीक्षाके बारे में जानकेरी भी प्राप्तहोती है। इसके साथ ही मॉक टेस्ट देने से आप परीक्षा हॉल के अनुरूप तैयारी कर सकते हैं।

सामान्य ज्ञान और अंग्रेजी विषय पर ध्यान दें - एनडीए परीक्षा को पास करने के लिए अंग्रेजी में अच्छी पकड़ जरूरी है।चूंकि सामान्य ज्ञान पाठ्यक्रम का हिस्सा है इसलिए इसे अच्छी तरह से तैयार करें। आप समाचार पत्रों, पत्रिकाओं, जनरल को पढ़कर अपने जीके के हिस्से को मजबूत कर सकते हैं।

स्टडी मटेरिअल्स - सही किताबों से तैयारी बहुत जरूरी है। बाजार बड़ी संख्या में बुक स्टॉक से भरा है लेकिन हर किताब आपके काम के लायक हो, यह जरूरी नहीं है। इसलिए किताबों का सेलेक्शन सोच-समझ कर करें।

मैथ्स और जीएटी के लिए रेफरेंस किताबों का इस्तेमाल करें - जब NCERT से तैयारी हो जाए गए तो रिवीजन के लिए संदर्भ यानी रेफरेंस पुस्तकों का इस्तेमाल करें। इन किताबों की मदद से आप कम समय में बेहतर रिवीजन कर पाएंगे। मैथ्स के शॉर्ट ट्रिक्स में दक्षता हासिल करने के लिएहर दिन कुछ नया पढ़ें। 

टाइम मैनेजमेंट का ध्यान  रखें - परीक्षा की तैयारी करना अलग बात है और परीक्षा में सारे प्रश्न अटेम्प्ट करना अलग। ऐसे में जरूरी है कि टाइम मैनेजमेंट का भरपूर ध्यान रखा जाए और टाइम मैनेजमेंट के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस की जाए। 

हाइड्रेटेड रहें - परीक्षा की तैयारी करते समय स्वास्थ्य का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। टेंशन छोड़ दें और स्वास्थ्य का ख्याल रखें। ठीक प्रकार से भोजन करें और खुद को हाइड्रेटेड रखें और तैयारी में ध्यान लगाएं। 

Download NDA Exam Books, Study Materials, Test Series & More..