MP पटवारी कैसे बने, पटवारी बनने के लिए क्या करे

पटवारी बनने के लिए आपके पास 10वीं, 12वीं पास की मार्कशीट आपके पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद आपके पास सरकारी मान्यता प्राप्त संस्थान से 1 वर्ष का कंप्यूटर डिप्लोमा (DCA, PGDCA) और CPCT प्रमाणपत्र भी होना जरुरी है।

पटवारी कैसे बने 

पटवारी बनने के लिए पहले आपको अपने राज्य के सरकारी बोर्ड से 12th पास करना होगा। 12वीं में आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस जैसे सब्जेक्ट लेकर पास करें। इसके बाद किसी विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करें और साथ में कंप्यूटर का कोर्स करें।

सभी राज्यों में इसके अप्लाई करने के लिए आयु सीमा अलग अलग हो सकती है। लेकिन सभी में इसकी निश्चित आयु 18 वर्ष से 40 वर्ष होती है वहीं आरक्षित जाति के अभ्यर्थी को आयु सीमा में कुछ छूट दी जाती है।

आयु सीमा

लेखपाल बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के सरकारी शिक्षा बोर्ड से 12वीं पास करना है। इसके लिए आप आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस में से किसी भी विषय को चुना सकते हैं।

12वीं पास करें

12वीं पास करने के बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी है। पहले पटवारी महज 12वीं पास करके बना जा सकता था। लेकिन अब सरकार के नए नियमानुसार लेखपाल के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री आवश्यक कर दी गयी है।

ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें

सभी सरकारी नौकरियों में अब कंप्यूटर के कोर्स को अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे में आपको पटवारी के लिए भी कंप्यूटर कोर्स करना होगा यह आप अपने ग्रेजुएशन के दौरान कर सकते हैं।

कम्प्यूटर कोर्स

पटवारी बनने के लिए क्या करें

इस परीक्षा में 100 अंक के प्रश्न पूछे जायेंगे जिसे हल करने के लिए आपको 90 मिनिट का समय दिया जायेगा। इसमें सामान्य ज्ञान, सामान्य हिंदी, गणित और ग्राम समाज और विकास से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

लिखित परीक्षा

यदि आप लिखित परीक्षा में 100 में से 80 अंक प्राप्त कर लेते हैं तो आपको फिर इन्टरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जहाँ आपका साक्षात्कार किया जाता है।अब कुछ राज्यों में इन्टरव्यू के प्रावधान को हटा दिया गया है लेकिन आपको इसकी भी तैयारी अवश्य करके रखनी चाहिए।

इन्टरव्यू

 पटवारी पद हेतु आवेदन करने के लिए, उम्मीदवारों को आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा| पात्रता मानदंड में आयु सीमा, शैक्षिक योग्यता और नागरिकता आदि शामिल हैं| जिनको भर्ती के लिए उम्मीदवारों द्वारा पूरा करना आवश्यक है| 

पात्रता मापदंड 

पटवारी भर्ती के लिए उम्मीदवार को भारत का नागरिक और आरक्षण लाभ हेतु संबंधित राज्य का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है|

नागरिकता 

Gear Up Competitive Exams Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..