मेडिकल कोर्स की पढ़ाई के लिए इन स्कॉलरशिप के लिए कर सकते हैं आवेदन

MBBS और BDS जैसी मेडिकल की डिग्रियों को भारतीय समाज में प्रतिष्ठित माना जाता है। देश में इसकी लोकप्रियता भी अधिक है, लेकिन इन कोर्सेज में एडमिशन लेने के लिए कई मेधावी छात्रों को वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इसके लिए कई सरकारी और निजी संस्थान मेधावी छात्रों को विभिन्न प्रकार की स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं।

AIPMST: ऑल इंडिया प्री-मेडिकल स्कॉलरशिप टेस्ट (AIPMST), नर्सिंग, फार्मेसी और पैरामेडिकल कोर्स कर मेडिकल के क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक मेधावी विद्यार्थी ऑल इंडिया प्री-मेडिकल स्कॉलरशिप टेस्ट (AIPMST) की सहायता से शिक्षा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं। 

NEST: राष्ट्रव्यापी शिक्षा और स्कॉलरशिप परीक्षा (NEST), स्टूडेंट्स यूनिटी फाउंडेशन ऑफ इंडिया और श्रीमंजी के इवेंट मैनेजमेंट सेंटर इंटरनेशनल (SEMCI इंडिया) राष्ट्रव्यापी शिक्षा और स्कॉलरशिप परीक्षा (NEST) के माध्यम से स्कॉलरशिप प्रदान करते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र को ट्यूशन फीस में 50,000 रूपये तक की राशि प्रदान की जाती है। 

कीप इंडिया स्माइलिंग: कीप इंडिया स्माइलिंग फाउंडेशनल स्कॉलरशिप प्रोग्राम कक्षा 11 या कक्षा 12 पास ऐसे छात्रों के लिए है जो भविष्य में मेडिकल, इंजीनियरिंग, ग्रेजुएशन, डिप्लोमा या वोकेशनल कोर्स करना चाहते हैं। खिलाड़ी और दूसरों की मदद करने वाले व्यक्ति भी यह स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं, जिसके तहत 75,000 रूपये प्रति वर्ष प्रदान किया जाता है। 

FYWIS  स्कॉलरशिप: लोरियल इंडिया फॉर यंग वीमेन इन साइंस (FYWIS)  स्कॉलरशिप लोरियल इंडिया द्वारा पेश किया गया यह प्रोग्राम मेडिकल, इंजीनियरिंग से संबंधित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली महिला छात्रों के लिए है। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रा को 2.5 लाख की राशि प्रदान की जाती है। 

CCB: कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्सेज व्यवसायिक पाठ्यक्रमों के लिए कंबाइंड काउंसलिंग बोर्ड (CCB) की तरफ से दी जाने वाली यह स्कॉलरशिप ऐसे छात्रों को दी जाती है जो मेडिकल डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं। CCB विशेष रूप से आर्थिक रूप से कमजोर, मेधावी छात्रों के लिए प्रमुख संस्थानों में 10-20 प्रतिशत सीटें आरक्षित करता है। 

वाहनी स्कॉलरशिप: आवेदक को 12 वीं कक्षा का छात्र होना चाहिए। उम्मीदवार को बहुत ज्यादा कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा हो। उम्मीदवारों को मेधावी क्षमता वाला होना चाहिए। 

ऑल इंडिया प्री-मेडिकल स्कॉलरशिप टेस्ट: : उम्मीदवार को न्यूनतम 60% स्कोर के साथ 10 + 2 या समकक्ष की अंतिम परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।कक्षा 12 में शामिल होने वाला छात्र आवेदन कर सकता है। इस परीक्षा के लिए आवेदन करते समय आवेदक की आयु 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

Download NEET Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..