मेडिकल कॉलेज  में एडमिशन के लिए अपनाएं  ये टिप्स

Medical College में admission कैसे होता है -  मुख्य तौर पर NEET (या इसके समकक्ष की भी कुछ प्रवेश परीक्षाए) उत्तीर्ण होकर ही छात्र मेडिकल की पढ़ाई के लिए मेडिकल कॉलेज में एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं।

NEET qualify करके मेडिकल कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं? - कोई भी विद्यार्थी NEET क्वालीफाई करके ही मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पा सकता है, NEET में आए अंकों के आधार पर काउंसलिंग के दौरान मेडिकल विद्यार्थियों को मेडिकल कॉलेज चुनने का अवसर मिलता है।

NEET क्या है -  NEET का पूरा नाम National Eligibility Entrance Test (राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा) है, जो मेडिकल में प्रवेश  लेने के लिए अब यह अनिवार्य है।National testing agency यानी कि NTA हर साल नीट की परीक्षा का आयोजन करता है।

NEET के बाद मेडिकल कॉलेज में दाखिले की प्रक्रिया -  सबसे पहले तो विद्यार्थी नीट का फॉर्म भरेंगे, नीट की परीक्षा से संबंधित सारी जानकारी की अधिसूचना एंटीए द्वारा जारी कर दी जाती है। सही तरीके से फॉर्म भर लेने के बाद आप NEET की परीक्षा देंगे। जिसमें यदि आप अच्छे नंबर ले आते हैं तो आप मेडिकल college में दाखिला पा सकते हैं।

कट ऑफ Marks -  नीट की परीक्षा का कट ऑफ यानी कि पास होने के लिए जरूरी marks अलग-अलग वर्गों के विद्यार्थियों के लिए हर साल अलग-अलग निकलता है, यह उसपे डिपेंड करता है की छात्रों ने NEET की परीक्षा में कैसा परफॉर्म किया है।

मेडिकल कॉलेज की फीस - बहुत विद्यार्थियों के मन में सवाल होता है कि मेडिकल कॉलेज की फीस कितनी है, इसीलिए यदि वे कम खर्चे में अपनी मेडिकल की पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं तो उन्हें अच्छे से NEET की ही तैयारी करनी चाहिए।

काउंसलिंग की प्रक्रिया -  नीट की परीक्षा का परिणाम आने के बाद काउंसलिंग की प्रक्रिया होती है। काउंसलिंग का मतलब है कि जिन विद्यार्थियों के सबसे अच्छे नंबर आते हैं उन्हें देश के सबसे अच्छे और सरकारी मेडिकल कॉलेज का चुनाव करने का ऑप्शन मिलता है जिसमें फीस काफी कम होती है।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन - कॉलेज में जाकर सभी जरूरी डॉक्यूमेंट सबमिट करने के बाद उनका वेरीफिकेशन होता है, और यदि सब कुछ सही रहता है तो विद्यार्थी को उस कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। 

Download Best NEET Exam Books, Study Notes, Study Guides & More..