मेकेनिकल इंजीनियरिंग सबसे लोकप्रिय क्यों?

मेकेनिकल इंजीनियरिंग की लोकप्रियता - मेकेनिकल इंजीनियरिंग सबसे पुराने और लोकप्रिय विषयों में से एक है। यह पाठ्यक्रम डिजाइन, उत्पादन, निर्माण और संरक्षण में भी नौकरी की सम्भावनाएं खोलता है। मेकेनिकल इंजीनियरिंग स्नातकों के लिए विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार के अवसर उपलब्ध हैं।

मैकेनिकल इंजीनियर्स के लिए लोकप्रिय जॉब प्रोफाइल्स -

आर्किटेक्चरल एंड इंजीनियरिंग मैनेजर्स -  आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग मैनेजर्स आर्किटेक्चरल और इंजीनियरिंग कंपनियों में प्लानिंग, डायरेक्टिंग, मैनेजिंग और कोआर्डिनेटिंग एक्टिविटीज से संबद्ध कार्य करते हैं।

ड्राफ्टर्स -  इस जॉब में इंजीनियर्स और आर्किटेक्ट्स द्वारा बनाये गये डिज़ाइन्स को टेक्निकल ड्राइंग में बदलने के लिए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करना शामिल है।

मेटीरियल इंजीनियर्स -  इस प्रोफाइल में नये मेटीरियल्स बनाने के लिए मेटल्स, सिरेमिक्स, प्लास्टिक, कंपोजिट्स, नैनोमेटीरियल्स और विभिन्न अन्य वस्तुओं की प्रॉपर्टीज और स्ट्रक्चर की स्टडी की जाती है।

मैकेनिकल इंजीनियरिंग टेकनीशियन्स -  मैकेनिकल इंजीनियरिंग टेकनीशियन्स विभिन्न मैकेनिकल डिवाइसेज को डिज़ाइन करने, डेवलप करने, उनकी मैन्युफैक्चरिंग और टेस्टिंग में मैकेनिकल इंजीनियर्स की सहायता करते हैं।

न्यूक्लियर इंजीनियर्स -  न्यूक्लियर इंजीनियर्स हमारे फायदे के लिए न्यूक्लियर एनर्जी और रेडिएशन का इस्तेमाल करने के लिए उपयोगी प्रोसेस और सिस्टम्स के रिसर्च और विकास कार्य करते हैं।

पेट्रोलियम इंजीनियर्स -  एक पेट्रोलियम इंजीनियर के तौर पर आपको ऑयल डिपॉजिट्स से ऑयल और गैस निकालने के लिए विभिन्न मेथड्स को डिज़ाइन और डेवलप करने से संबद्ध कार्य करने होंगे।

फिजिसिस्ट्स एंड एस्ट्रोनोमर्स - फिजिसिस्ट्स पार्टिकल एक्सेलरेटर्स, इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप्स, लेज़र्स आदि जैसे सोफिस्टिकेटेड इक्विपमेंट को डिज़ाइन करते हैं और उन के साथ एक्सपेरिमेंट्स भी करते हैं।

सेल्स इंजीनियर्स -  सेल्स इंजीनियर्स विभिन्न बिजनेसेज को जटिल साइंटिफिक और टेक्नोलॉजिकल प्रोडक्ट्स बेचते हैं। एक सेल्स इंजीनियर के तौर पर आपको अपने प्रोडक्ट, इसके पार्ट्स और कार्यों की काफी अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

Download Best Mechanical Engineering Books, Study Notes & More..