MBA में नहीं मिला एडमिशन तो, ऐसे करें मैनेजमेंट की पढ़ाई

ऐसे करें मैनेजमेंट की पढ़ाई -  आपका एडमिशन MBA में नहीं हुआ है पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (PGDM) के जरिए भी आपका मैनेजमेंट की पढ़ाई का सपना पूरा हो सकता है। 

मिल सकती है अच्छी नौकरी -  पीजीडीएम कोर्स (PDGM Course)  करके भी आप अच्छी कंपनी में अच्छे पैकेज के साथ नौकरी पा सकते हैं। 

MBA के बराबर होती है डिग्री -  PGDM कोर्स में भी मैनेजमेंट की पढ़ाई करवाई जाती है, वहीं इसकी वैल्यू एमबीए डिग्री (MBA) के बराबर ही होती है। 

देश अवं विदेशों में भी उपलब्ध है PDGM Course -  भारत सहित कई देशों के सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट ये कोर्स करवाते हैं। 

यहाँ से कर सकते है PDGM Course -  All India Council for Technical Education (AICTE) से मान्यता प्राप्त किसी भी इंस्टीट्यूट या यूनिवर्सिटी से आप पीजीडीएम (PGDM) कोर्स में दाखिला ले सकते हैं। 

ये है जरुरी योग्यता -  इसके लिए आपके पास किसी भी विषय में स्नातक डिग्री जरूरी है। कई यूनिवर्सिटी में इस कोर्स के एमडिशन के लिए बैचलर डिग्री में 50 फीसदी अंक जरूरी होते हैं। 

डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड -  कई संस्थान डिस्टेंस और ऑनलाइन मोड में भी करवाते हैं। इसके अलावा इस कोर्स के जरिए पहले से किसी कंपनी में काम कर रहे लोग भी प्रबंधन की पढ़ाई करते हैं। 

ऐसे मिलेगी नौकरी -  PGDM कोर्स करने के बाद प्रबंधन की क्षेत्र में ढेर सारी नौकरियों के विकल्प खुल जाते हैं। हर सेक्टर में प्रबंधन (Management) की पढ़ाई कर चुके लोगों की जरूरत होती है। 

प्लेटमेंट -  कई संस्थान और यूनिवर्सिटी (University) भी कोर्स पास कर चुके लोगों के लिए प्लेटमेंट की व्यवस्था करवाते हैं. वहीं, कई कंपनियां इंस्टीट्यूट में जाकर प्लेटमेंट करती हैं। 

सरकारी नौकरी भी पा सकते हैं -  कई सरकारी कंपनियों (Govt Company) को प्रबंधन स्नातकों की जरूरत होती है ऐसे में समय समय पर उनके लिए वैकेंसी निकली रहती है। 

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..