एमबीए के बाद गवर्नमेंट जॉब्स कौन-सी है?

मैनेजमेंट ट्रेनी (management trainee) की job  एमबीए पूरी करने के बाद मैनेजमेंट ट्रेनी की जॉब आपके लिए सबसे अच्छी हो सकती है।बहुत से सरकारी कंपनियां मैनेजमेंट ट्रेनी को समय-समय पर अपने अलग-अलग डिपार्टमेंट में अलग-अलग पदों पर हायर करते रहते हैं,

बैंको और PSUs में जूनियर और सीनियर एग्जीक्यूटिव की job  भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले बैंक और पीएसयू जूनियर और सीनियर लेवल के executives को भी अलग-अलग विभागों में (जिनमें मार्केटिंग, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स और ऑपरेशन आदि आते हैं) नौकरी प्रदान करते हैं।

 बैंक और अन्य संस्थानों में जनरल मैनेजर की जॉब  अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी करने के बाद उम्मीदवार सरकारी बैंक को या कुछ दूसरे संस्थानों में जनरल मैनेजर की job profile में भी आवेदन कर सकते हैं।

सरकारी बैंकों में स्पेशलिस्ट ऑफिसर की जॉब   जनरल मैनेजर के अलावा सरकारी बैंकों में एक स्पेशलिस्ट ऑफिसर की पोस्ट भी होती है, जिनके लिए एमबीए पास उम्मीदवार आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं।

Chief executive officer (CEO) की job  किसी बड़ी कंपनी में आपने सीईओ यानी चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर के बारे में सुना होगा। इसके नाम से पता चलता है कि यह एक हाई मैनेजमेंट जॉब है, एमबीए किए हुए विद्यार्थी इसके लिए apply कर सकते हैं।

एमबीए के बाद दूसरी सरकारी नौकरियां  एमबीए बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर्स की डिग्री है, यानी एमबीए के बाद आप एक पोस्टग्रेजुएट स्टूडेंट हो जाते हैं। और इसके बाद तो आप जितने भी जनरल कंपटीशन के सरकारी नौकरियों की भर्ती निकलती है उसके लिए apply कर ही सकते हैं।

इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजमेंट  इस सेक्टर में भी एमबीए प्रोफेशनल की भर्ती होती है. यह एक ऐसी फील्ड है, जिसमें प्रमोशन और पैसा दोनों ही बेहतर हैं. नौकरी ज्वाइन करने के बाद अच्छी सैलरी पर शुरुआत होती है. आईएसएम के अंतर्गत कैंडिडेट संगठन की ग्रोथ के लिए बेहतर प्रयास करते हैं

Gear Up MBA Exam Preparation With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..