MBA कैसे और कहाँ से करे

MBA क्या है -  MBA का मतलब होता है मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिन्सट्रेशन। जब आप MBA की पढ़ाई करते हैं तो आपको बिजनेस, मैनेजमेंट आदि के बारे में बताया जाता है।

MBA कोर्स की अवधि -  अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको एमबीए करने में 2 साल का समय लगेगा।

MBA कैसे करें -  एमबीए करने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए तथा कम से कम 50% अंक होना चाहिए तभी आपको एक अच्छा कॉलेज मिलेगा।

MBA के लिए प्रवेश परीक्षा -  भारत में MBA के लिए बहुत अच्छे कॉलेज आसानी से मिल जाएंगे। अगर आप आई.आई.एम ( IIM ) में प्रवेश करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको कैट ( CAT ) एग्जाम क्लियर करना होगा।

MBA कोर्स की अवधि -  अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद आपको एमबीए करने में 2 साल का समय लगेगा।

आईआईएम क्या है -  IIM का फुल फॉर्म Indian Institute Of Management, जिसे हिंदी में भारतीय प्रबंध संस्थान कहते हैं। इस समय भारत में कुल 20 IIM है। MBA करने के लिए यह भारत के टॉप कॉलेजेस है।

CAT एग्जाम -  विभिन्न राज्यों में कई IIM हैं और हर कॉलेज में लगभग 2400 सीटें हैं। जिन्हें पाने के लिए स्टूडेंट्स को हर साल CAT एग्जाम देना पड़ता है।

CAT एग्जाम क्या है -  IIM में प्रवेश पाने की प्रक्रिया CAT परीक्षा के माध्यम से होती है। यह परीक्षा हर साल केवल एक बार दो स्लॉट में ली जाती है। जिसमें हर साल लगभग दो लाख से ज्यादा उम्मीदवार सीमित सीटों के लिए आवेदन करते हैं।

GMAT एग्जाम क्या है -  GMAT एक्जाम दूसरे देशों के स्टूडेंट्स के लिए होती है। जिसके द्वारा कोई भी स्टूडेंट किसी भी एक इंटरनेशनल MBA कॉलेज में एडमिशन लेके MBA कोर्स को कर सकता है।

MBA की फ़ीस -  किसी अच्छे कॉलेज में एमबीए की फीस 10 लाख से लेकर 30 लाख तक हो सकती है।

Gear Up CAT Exam With Top Recommended Books, Study Notes, Test Series & More..