मैथ्स में कमजोर बच्चों की ऐसे करें मदद

इस बात को स्वीकार करें कि संख्या को समझना आसान नहीं होता -  जब छात्रों को कठिनाई हो तो इस बात का पता लगाने की कोशिश करें कि क्या उन्हें समस्या उत्पन्न करने वाले बिंदुओं को सटीक जानकारी है।

​नियम की पहचान करवाएं -  मैथ्स के किसी भी सवाल को हल करने से पहले उससे जुड़े फॉर्मूले और नियमों को जानना आवश्यक होता है। 

गलतियों को स्वीकार करें -  छात्रों को याद दिलाएं के प्रश्न का सही जवाब ढूंढने की तरह गलत जवाब ढूंढना भी उपयोगी साबित हो सकता है। 

गलतियां ढूंढने में छात्रों की मदद करें -  छात्रों को पहले से बता दे कि उन्हें किस तरह की गलती हो सकती है। ऐसा करने पर छात्र भी बिना शर्मिंदा हो गए भी अपनी गलती को ढूंढने की कोशिश करेंगे। 

छात्रों को अभ्यास की अहमियत के बारे में बताएं -  गणित दूसरों को देखकर नहीं बल्कि खुद ही सवालों को हल करते हुए सीखा जा सकता है। छात्रों को गणित में परंपरागत बनाने के लिए उन्हें ढेर सारे अभ्यास करने के लिए देना चाहिए। 

गति पर अधिक जोर ना दे -  जल्दी-जल्दी सवालों का जवाब ढूंढने पर जोर नहीं देना चाहिए। जो छात्र पहले धीमी गति से सही जवाब ढूंढ सकते हैं वह बाद में अपनी गति बढ़ाने में भी सफल हो सकते हैं। 

व्याख्या के जरिए छात्रों को सीखने का मौका दें -  अगर कोई छात्र अपनी कोशिशों से ही सही जवाब ढूंढता है तो उसे सबके सामने व्याख्या करने के लिए प्रोत्साहित करें। 

छात्रों को एक दूसरे के अनुभव बांटने के लिए प्रेरित करें -  अनौपचारिक टेस्ट और अभ्यास के दौरान छात्रों को एक दूसरे की उत्तर पुस्तिका जांचने के लिए दे सकते हैं । इस तरह की गलतियों के प्रति छात्र जागरूक हो सकते हैं, और गणित की दक्षता में सुधार कर सकते हैं। 

Download Best School Exam Books, Study Notes, Sample Papers & More..