गणित में Weak छात्र UPSC CSAT को Crack कैसे करें

यदि आप मैथ्स में ठीक नहीं है तो कोशिश कीजिए कि कुल 47-48 प्रश्न हल कीजिए –जिसमें से 32-33 आपके सही होने चाहिए—इससे  आप 15-16 प्रश्न गलत भी कर देते हैं तो नेगेटिव मार्क्स apply होने के बाद भी आपको 67.5 मार्क्स से ऊपर मिल जाएँगे जिससे आपका CSAT paper क्लियर हो जाएगा

Comprehension से यदि 30 सवाल आते हैं तो आपको कोशिश करना है कि सारे हल कर दें .यदि छोड़ते भी हैं तो उसके पीछे कोई गम्भीर वजह हो तभी छोड़िये वरना कोशिश कीजिए कि सारा touch कर दें.

Comprehension को पढ़ना काफी जटिल और long होता है अधिकांश Comprehension  पर्यावरण, biodiversity आदि विषय के होते हैं तो लगातार एक के बाद एक comprehensions न पढ़ें

सिविल सर्विसेज एप्टीट्यूड टेस्ट (सीसैट) पेपर में तर्क अनुभाग की कठिनाई का स्तर बहुत उच्च नहीं है। इसे पिछले वर्षों में पूछे गये प्रश्नों को हल करने के अभ्यास से आपको इस भाग में सफलता मिल सकती है।

सबसे अच्छी रणनीति यह रहेगी ही अब से प्रतिदिन 10 से 15 प्रश्नों को हल करे और विशेषकर जटिल समस्याएं। पिछले साल के प्रश्न पत्र को हल करने के साथ शुरुआत की जा सकती है।

इस बात का विशेष ध्यान रखिये कि दैनिक अभ्यास ही केवल आपको इस पेपर में सफलता प्राप्त करा सकता है। कुछ प्रश्नों को हल करने के लिए आप अपने सामान्य तर्क भी लागू कर सकते हैं, साथ ही प्रश्नों को हल करने के लिये उसकी बुनियादी अवधारणाओं और सूत्रों को समझना बहुत आवश्यक है।

Start Your UPSC Exam Preparation with Top Recommended books, Study materials, test series & more..