एम कॉम के बाद चाहिए अच्छी नौकरी? ये हैं बेस्ट कोर्सेज ऑप्शन

एमकॉम कोर्स क्या हैं -  एम.कॉम. दो साल का एक पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। जो 4 सेमेस्टर में विभाजित है। यह कोर्स आपको फाइनेंशियल, अकाउंटिंग, कॉमर्स, मेनेजमेंट टैक्सेशन, इंश्योरेंस,, इकॉनॉमिक्स आदि के क्षेत्र में विशेषज्ञ बनाता है। 

एमबीए (मास्टर ऑफ  बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) -  एमकॉम के बाद बेहतरीन करियर के लिए एमबीए सबसे ज्यादा किये जाना वाले कोर्सों मे से एक है। एमबीए करने के बाद आपकी औसतन सैलरी लगभग 7.2 लाख रुपए सालाना होती है। 

सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) -  यदि आपको टैक्सेशन और अकाउंटेंसी जैसे सब्जेक्टस पंसद हैं तो चार्टर्ड अकाउंटेंसी एक अच्छा करियर विकल्प है। चार्टर्ड अकाउंटेंट की औसतन सैलरी लगभग 7.9 लाख रुपए सालाना होती है। 

कंपनी सेक्रिटी -  किसी भी पब्लिक या प्राइवेट फर्म में कंपनी सेक्रेटरी एक हाईयर पॉजिशन होल्डर होता है। जिसका काम कानुनी मुद्दों के साथ कंपनी डायरेक्टरों को फर्म के मेनेजमेंट से संबंधित मुद्दों पर सलाह देना होता है। 

एसीसीए (एसोसिएशन चार्टर्ड सार्टिफाइड अकाउंटेंस) -  कॉर्मस के फील्ड में एसीसीए ग्लोबल लेवल पर मान्यता प्राप्त कोर्सेस मे से एक हैं। इस कोर्स की समय सीमा आपके लेटेस्ट डिग्री पर आधारित होती है। 

गवर्नमेंट जॉब -  अगर आपने एमकॉम का कोर्स कर लिया है और आप आगे किसी भी प्रकार की हायर एजुकेशन नहीं लेना चाहते हैं तो आप गवर्नमेंट जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या फिर इंडियन गवर्नमेंट जॉब की तैयारी कर सकते हैं। 

प्राइवेट सेक्टर जॉब -  अगर आप फाइनेंस से संबंधित इंस्टिट्यूट में नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो आपके सिलेक्शन होने के चांस ज्यादा होते हैं, क्योंकि एमकॉम के कोर्स में फाइनेंस की ही पढ़ाई करवाई जाती है। 

फाइनेंशियल रिस्क मैनेजर -  फाइनेंशियल इंडस्ट्री में तेजी से बदलाव के कारण ऐसे प्रोफेशनल्स के लिए डिमांड बढ़ी है जो रिस्क, मनी और इंवेस्टमेंट एक साथ मैनेज कर सकें। 

Download Best Higher Education Books, Study Notes & More..